Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,587,822
मामले (भारत)
262,656,063
मामले (दुनिया)

Healthy Lifestyle: सर्दियों में खूब खाएं खजूर, दिल की बीमारी से रहेंगे दूर

शरीर में चमत्कारिक रूप से दिखेगा बदलाव

Healthy Lifestyle: सर्दियों में खूब खाएं खजूर, दिल की बीमारी से रहेंगे दूर

- Advertisement -

नई दिल्ली। खजूर (date palm) को सर्दियों का सुपरफूड कहते हैं। खजूर की गर्मी सर्दियों के मौसम में बहुत फायदा करती है। इसलिए डॉक्टर्स (Doctors) भी लोगों को सर्दियों में खजूर खाने की सलाह देते हैं। खजूर में आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता है। इसके साथ ही खजूर खाने से राइबोफ्लेविन, थायमिन, विटामिन ए और विटिमिन के मिलता है। खजूर में एंटीऑक्सिडेंट भी होता है। एंटीऑक्सिडेंट डायबिटीज के खतरे को कम करता है। खजूर दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें:दांतों की सफाई के लिए टूथपेस्ट कितना जरूरी, कैसे करें इसका चयन; यहां पढ़ें

त्वचा के लिए वरदान है खजूर

सर्दियों में हम सब की त्वचा रूखी रूखी हो जाती है। ठंडी हवा के झोंके चलने के कारण त्वचा अपना नेचुरल ऑयल खो देती है। ऐसे में खजूर आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखता है। जिससे त्वचा में ताजगी बने रहने से रूखेपन का एहसास नहीं होता है। इतना ही नहीं सर्दी के समय खजूर खाने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। खजूर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं। ये आमाशय में पाचक रस के स्त्राव को बढ़ाते हैं। खजूर खाने से पेट भी साफ रहता है। वहीं, कोलन कैंसर का खतरा भी कम रहता है।

दिल की सेहत के लिए जरूरी है खजूर

खजूर में फाइबर और पोटाशियम भरपूर मात्रा में होता है। जो हमारे शरीर में मौजूद कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। खजूर में आइसोफ्लेवोंस (Isoflavones) भी पाया जाता है जो दिल की बीमारियों के रिस्क को कम करता है। गौरतलब है कि सर्दी के मौसम में दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा रहता है क्योंकि हमारे शरीर का तापमान कम हो जाता है। हाईपोथर्मिया की शिकायत आते रहती है। जिससे हार्ट अटैक आने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए सर्दियों में खजूर खाएं, जिससे आपके शरीर को गर्मी मिलती रहे और आप हृदय संबंधी रोगों से दूर रहें।

वजन बढ़ाने में मदद करता है खजूर

खजूर वजन को बढ़ाने में भी मददगार है। वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में आप खजूर को शामिल कर सकते हैं। खजूर में फाइबर होता है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद करता है। बता दें कि सर्दियों में धूप कम निकलने से हमारे शरीर को विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है। सर्दियों में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप खजूर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। खजूर में कैल्शियम होता है जो हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत करता है। खजूर खाने से जोड़ों में अकड़न और दर्द से भी राहत मिलती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है