Covid-19 Update

1,99,740
मामले (हिमाचल)
1,93,403
मरीज ठीक हुए
3,411
मौत
29,762,793
मामले (भारत)
178,254,136
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल: 4 से 9 जून तक होगी ई-पीटीएम, अभिभावक बताएंगे कब खोलें स्कूल और कैसे हो पढ़ाई

शिक्षा मंत्री खुद करेंगे अभिभावकों से चर्चा, प्रदेश सरकार को भेजी जाएगी प्राप्त सुझावों की रिपोर्ट

हिमाचल: 4 से 9 जून तक होगी ई-पीटीएम, अभिभावक बताएंगे कब खोलें स्कूल और कैसे हो पढ़ाई

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में कोरोना महामारी के बीच सरकारी स्कूलों (Govt School) को कब से खोला जाए इसके लिए शिक्षा विभाग (Education department) विद्यार्थियों के अभिभावकों से ई-पीटीएम (E-PTM) के माध्यम से चर्चा करेगा। यह ई-पीटीएम चार से नौ जून तक की जाएगी। खुद शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Education Minister Govind Singh Thakur) चार जून को दोपहर तीन बजे ई-पीटीएम में शामिल होकर अभिभावकों के साथ चर्चा करेंगे। इसके बाद पांच से आठ जून तक शिक्षक विद्यार्थियों के अभिभावकों (Parents of Students) के साथ चर्चा करेंगे और उनके सुझाव लेंगे। इसके बाद नौ जून को एक बार फिर शिक्षा विभाग ई-पीटीएम में शामिल होकर अभिभावकों से प्राप्त सुझावों पर अपनी राय रखेगा।

यह भी पढ़ें: HPU में भरे जाएंगे ये पद, वेबसाइट पर जल्द डाली जाएगी उम्मीवारों की अंक डिटेल

यह ई-पीटीएम समग्र शिक्षा अभियान (Holistic education campaign) के राज्य परियोजना निदेशालय की ओर से आयोजित करवाई जाएगी। परियोजना निदेशक ने जिला अधिकारियों के साथ मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस कर माध्यम से इस बारे में दिशा निर्देश दिए। ई-पीटीएम के दौरान अभिभावकों से पूछा जाएगा कि स्कूलों को कब से बच्चों के लिए खोला जा सकता है। ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) किस प्रकार से रही है। इसका लाभ या नुकसान क्या देखा गया है। हर घर पाठशाला कार्यक्रम में किसी प्रकार के बदलाव को लेकर भी अभिभावकों की राय जानी जाएगी। चार से नौ जून तक चलने वाली ई-पीटीएम से प्राप्त होने वाले सुझावों और आपत्तियों को लेकर विस्तृत रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेजी जाएगी।


यह भी पढ़ें: हिमाचल में नौकरी का मौका : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 940 पदों के लिए मांगे आवेदन

कई छात्र नहीं ले पाए 11वीं कक्षा में प्रवेश

हिमाचल में 10वीं कक्षा से प्रमोट हुए कई विद्यार्थी 11वीं कक्षा में प्रवेश नहीं ले पाए हैं। इसका कारण कोरोना (Corona) के चलते लगाया गया कफ्र्यू है। बता दें कि प्रदेश सरकार ने दसवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के बाद 11वीं में 30 मई तक प्रवेश (Admission) लेने का समय दिया था। लेकिन इसी बीच कर्फ्यू लगने के कारण कई विद्यार्थी प्रवेश लेने से वंचित रह गए। कई विद्यार्थियों के स्कूल घर से दूर होने के कारण वह प्रवेश नहीं ले पाए। विभाग ने प्रवेश की तिथि को भी नहीं बढ़ाया है। इस कारण इन विद्यार्थियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विद्यार्थियों ने प्रवेश तिथि को आगे बढ़ाने की मांग की है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

कैबिनेट बैठक में शिक्षकों को स्कूल बुलाने पर होगा फैसला

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को बुलाने का फैसला पांच जून को होने वाली कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा। मंगलवार को उच्च शिक्षा निदेशक ने इस बाबत जिला अधिकारियों से वीडियो कांन्फ्रेंस के माध्यम से चर्चा की। 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को करने के लिए स्कूलों को सैनिटाइज किया जाना है। ऐसे में जरूरत के हिसाब से शिक्षकों को स्कूलों में बुलाना जाना प्रस्तावित है। कैबिनेट बैठक में 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूलों में बुलाने को लेकर भी इस दौरान चर्चा होने की संभावना है।

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है