Covid-19 Update

2,18,202
मामले (हिमाचल)
2,12,736
मरीज ठीक हुए
3,650
मौत
33,650,778
मामले (भारत)
232,110,407
मामले (दुनिया)

चुनाव आयोग की यूथ आइकॉन बनी दृष्टिबाधित मुस्कान, लोगों को वोट डालने को करेगी प्रेरित

चुनाव आयोग की यूथ आइकॉन बनी दृष्टिबाधित मुस्कान, लोगों को वोट डालने को करेगी प्रेरित

- Advertisement -

शिमला। भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पीएचडी की दृष्टिबाधित छात्रा (Vision impaired Student) और बेहतरीन गायिका मुस्कान को एक बार फिर अपना “यूथ आईकॉन” बनाया है। मुस्कान हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में होने वाले चुनावों में मतदाताओं (Voter) को ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। इससे पहले भी चुनाव आयोग ने वर्ष 2017 और 2019 में उन्हें यह सम्मान दिया था। राज्य चुनाव विभाग ने मुस्कान को यूथ आइकन (Youth Icon) बनाने की संस्तुति दी थी। प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने मुस्कान को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

उन्होंने कहा कि मुस्कान ने आंखों में रोशनी ना होने के बावजूद कंप्यूटर (Computer) से पढ़ाई करके यह मुकाम हासिल किया है। विश्वविद्यालय के कई अन्य दिव्यांग विद्यार्थी अपनी प्रतिभा और क्षमताओं के बल पर समाज में जगह बना रहे हैं। प्रो. अजय श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले चुनावों में मुस्कान ने ब्रेल चिन्ह के माध्यम से बिना किसी की सहायता लिए वोट (Vote) डाला। उन्होंने वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों और 2019 के लोकसभा चुनावों में अनेक स्थानों पर कार्यक्रम करके युवाओं को ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट डालने के लिए प्रेरित किया। इसको लेकर में उनके कई वीडियो भी वायरल हुए। मुस्कान युवाओं से कहती थीं, जब मैं दृष्टिबाधित होकर वोट डालती हूं तो आप क्यों नहीं।

संगीत में पीएचडी कर रही मुस्कान

प्रो. अजय श्रीवास्तव ने बताया कि शिमला जिले की दूरदराज चिड़गांव तहसील के सिन्दासली गांव की रहने वाली प्रतिभाशाली छात्रा मुस्कान (Muskan) करीब एक दशक से उमंग फाउंडेशन के साथ जुड़ी हैं। वह संगीत में पीएचडी (PHD)  कर रही हैं। वर्ष 2018 में एक फैलोशिप पर वह अमेरिका गई और वहां पांच राज्यों में संगीत के कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वह कंप्यूटर के माध्यम से अपनी पढ़ाई करती हैं। फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप, एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का पूरा उपयोग करती हैं। उनका सपना एक अच्छी गायिका के साथ-साथ संगीत का प्रोफेसर बनना है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है