Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
360,446,358
मामले (दुनिया)

अब ई-नॉमिनेशन के बिना नहीं देख पाएंगे PF खाते का बैलेंस, ऐसे करें अप्लाई

ईपीएफओ ने खाताधारकों के लिए ई-नॉमिनेशन किया

अब ई-नॉमिनेशन के बिना नहीं देख पाएंगे PF खाते का बैलेंस, ऐसे करें अप्लाई

- Advertisement -

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) खाताधारकों के लिए बड़ी खबर है। ईपीएफओ ने खाताधारकों के लिए ई-नॉमिनेशन जरूरी कर दिाया है। जिसके चलते अब खाताधारक ई-नॉमिनेशन (E-Nomination) के बिना पीएफ पासबुक यानी पीएफ बैलेंस नहीं देख पाएंगे।

ये भी पढ़ें-छह करोड़ शेयर होल्डरों के लिए खुशखबरी, EPFO इस माह देगा खास तोहफा

बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) (Employees Provident Fund Organization) (EPFO) खाताधारक अभी तक ई-नॉमिनेशन के बिना भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की वेबसाइट पर जाकर आसानी से पीएफ बैलेंस और पासबुक देख सकते थे। वहीं, अब पीएफ खाते का बैलेंस देखने के लिए ई-नॉमिनेशन जरूरी है।

नॉमिनी की जानकारी

ईपीएफ खाते में ई-नॉमिनेशन के लिए सबसे पहले नॉमिनी का नाम, उसका पता और खाताधारक के साथ संबंध को बताना होता है। इसके अलावा नॉमिनी की जन्मतिथि के साथ पीएफ खाते में जमा पैसे का कितना फीसदी हिस्सा उसे देना है ये भी बताना होता है। वहीं, नॉमिनी अगर नाबालिग है तो उसके अभिभावक का नाम और पता देना पड़ता है। इसके साथ ही नॉमिनी का हस्ताक्षर व अंगूठे का निशान देना जरूरी है।

ऐसे मिलेगा समय पर फंड

बता दें कि किसी भी बचत योजना खाते के मामले में नॉमिनेशन जरूरी है। इससे खाताधारक की मौत के बाद पैसा उस व्यक्ति तक पहुंच जाता है, जिसे खाताधारक अपने बाद पहुंचाना चाहता था। ईपीएफओ सदस्य की असमय मौत के बाद नॉमिनी को फंड समय से मिल सके इसलिए ईपीएफ और इंप्लाई पेंशन स्कीम (Employee Pension Scheme) के मामले में भी नॉमिनेशन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें-पीएफ सदस्य EPFO ​​रिकॉर्ड में ऐसे सुधारें जन्मतिथि, करना होगा यह

ऐसे करें ई-नॉमिनेशन

ई-नॉमिनेशन करने के लिए ईपीएफ मेंबर पोर्टल पर यूएएन व पासवर्ड डालकर लॉग-इन करें। इसके बाद मैनेज सेक्शन में जाकर ई-नॉमिनेशन विकल्प पर क्लिक करें और प्रोफाइल में स्थायी व अस्थायी पता डालकर सेव बटन पर क्लिक करें। इसके बाद ये चयन करें कि आप परिवार वाले हैं या नहीं और फिर परिवार से सदस्यों के आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता, अभिभावक (नाबालिग नॉमिनी हो तो) की जानकारी भरें और सेव फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करें। आप चाहें तो ज्यादा नॉमिनी भी जोड़ सकते हैं और ये भी तय कर सकते हैं कि किस नॉमिनी को कितनी राशि मिलेगी। इसके बाद आधार की वर्चुअल आईडी डालकर वेरिफाई पर क्लिक करें और आधार नंबर या आधार की वर्चुअल आईडी दर्ज कर गेट ओटीपी (Get OTP) पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिस कि आपको ईपीएफओ में नॉमिनेशन पूरा करने के लिए दर्ज करना होगा और इसके बाद फिजिकल दस्तावेज देना भी अनिवार्य नहीं होगा।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है