Covid-19 Update

2,2,003
मामले (हिमाचल)
2,22,361
मरीज ठीक हुए
3,830
मौत
34,572,523
मामले (भारत)
261,511,846
मामले (दुनिया)

हिमाचल: इस दिन शुरू होगी मैट्रिक की परीक्षा, ऑनलाइन सर्विलांस में एग्जामिनेशन सेंटर

9वीं, 11वीं व 12वीं की परीक्षाएं आज से हुई शुरू

हिमाचल: इस दिन शुरू होगी मैट्रिक की परीक्षा, ऑनलाइन सर्विलांस में एग्जामिनेशन सेंटर

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने वार्षिक परीक्षाओं को दो चरणों में करने का प्रावधान किया है। शिक्षा बोर्ड (Education Board) ने यह प्रावधान राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत किया है। कोविड संक्रमित परीक्षार्थियों की परीक्षा बाद में ली जाएगी।

ये भी पढ़ें- हिमाचल: BJP ने लोगों को मूर्ख बनाने का किया काम, चुनाव में देंगे मुंहतोड़ जवाब- राठौर

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि 9वीं, 11वीं व 12वीं की परीक्षाएं 18 नवंबर से शुरू हुई हैं। 20 नवंबर से मैट्रिक की परीक्षा आरंभ होगी। टर्म-1 परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में 2113 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नवमीं कक्षा की परीक्षा में लगभग 92075 परीक्षार्थी, मैट्रिक कक्षा की परीक्षा में 90635 परीक्षार्थी, जमा-1 की परीक्षा में लगभग 114402 परीक्षार्थी और जमा-2 परीक्षा में लगभग 87872 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जबिक कोविड संक्रमित परीक्षार्थियों की परीक्षा बाद में ली जाएगी। उन्होंने बताया कि नकल रोकने के लिए उड़नदस्तों का गठन किया गया है, जो कि आग्रहपूर्वक परीक्षा केंद्रों में जाएंगे। हर परीक्षा केंद्र में सिर्फ दो उड़नदस्ते जाएंगे, तीसरा उड़नदस्ता नहीं जाएगा।

बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि वार्षिक परीक्षाओं के लिए बोर्ड में एक इलेक्ट्रॉनिक वॉल क्रिएट की जाती है, जिसके माध्यम से एग्जामिनेशन की ऑनलाइन सर्विलांस की जाती है ताकि पता चल सके कि परीक्षा किस तरह से चल रही है। उन्होंमे कहा कि प्रशासन व शिक्षा विभाग का भी उड़नदस्तों में सहयोग मिल रहा है। हर स्कूल में एक टेक्निकल इनविजीलेटर की व्यवस्था की गई है, जोकि पूरी परीक्षा व्यवस्था को देखेंगे और उसका पूरा रिकॉर्ड रखेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है