Covid-19 Update

2,21,203
मामले (हिमाचल)
2,16,124
मरीज ठीक हुए
3,701
मौत
34,043,758
मामले (भारत)
240,610,733
मामले (दुनिया)

Facebook , Whatsapp और Instagram के ठप रहने का पता चल गया

देर शाम से तीनों सोशल मीडिया साइट्स हो गई ठप

Facebook , Whatsapp और Instagram के ठप रहने का पता चल गया

- Advertisement -

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक (Facebook), वॉट्सऐप (WhatsApp) और इंस्टाग्राम (Instagram) कल यानी सोमवार देर शाम ठप पड़ गई थी। करीब 6 घंटों तक ठप रहने के बाद अब कंपनी ने सोशल मीडिया साइट्स को दोबारा रिस्टोर किया। सोशल मीडिया साइट्स के ठप पड़ जाने के चलते करोड़ों यूजर्स को परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। जिसके लिए कंपनी ने माफी भी मांगी है। क्लाउडफेयर के सीटीओ जॉन ग्राहम-कमिंग बताते हैं, ‘बीजीपी अपडेट्स के क्रम में फेसबुक और उससे संबंधित प्रॉपर्टीज इंटरनेट से गायब हो गई थी।’ जिसके चलते सोशल मीडिया साइट्स ठप पड़ गई।

यह भी पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय बाजार में डीजल-पेट्रोल के बाद गैस की कीमतों के बढ़ने का अनुमान, जेब पर पड़ेगा असर

बता दें कि ये तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुई थी। जानकार बताते हैं कि डीएनएस इंटरनेट की फोनबुक की तरह होता है। यह एक ऐसा टूल है, जो Facebook.com जैसे वेब डोमेन को एक वास्तविक इंटरनेट प्रोटोकॉल या IP एड्रेस में बदल देता है। सोमवार को फेसबुक के डीएनएस रिकॉर्ड्स के चलते तकनीकी परेशानी हुई। जब डीएनएस की गलती होती है, तो Facebook.com का यूजर की प्रोफाइल पेज बनना असंभव हो जाता है। जानकारों की माने तो गड़बड़ी के चलते कंपनी के अपने ईमेल सिस्टम भी प्रभावित हुई। जिसके चलते मार्क जुकरबर्ग को काफी नुकसान उठाना पड़ा।

यह भी पढ़ें:टाटा स्काई के लिए 4 टन का जीसैट-24 उपग्रह लॉन्च करेगा भारत

ट्विटर और रेडिट ने भी इस बात के संकेत दिए कि कंपनी के कैलिफोर्निया स्थित मेनलो पार्क के कर्मचारी सिक्युरिटी बैज की मदद खुलने वाले दफ्तर और कॉन्फ्रेंस रूम का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। वहीं, ब्लूमबर्ग की ही रिपोर्ट से पता चलता है कि फेसबुक में हुई परेशानी की जड़ ब्रॉडर गेटवे प्रोटोकॉल या BGP ही थी। अगर डीएनएस इंटरनेट की फोन बुक है, तो बीजीपी इसकी पोस्टल सेवा है। जब कोई यूजर इंटरनेट पर डेटा में प्रवेश करता है, तो बीजीपी उन रास्तों को तय करता है, जहां डेटा ट्रेवल कर सकता है। जॉन ग्राहम के ट्वीट के अनुसार, पब्लिक रिकॉर्ड्स दिखाते हैं कि फेसबुक प्लेटफॉर्म्स की लोडिंग रुकने के कुछ मिनट पहले ही फेसबुक के बीजीपी रूट में बड़े स्तर पर बदलाव किए गए थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है