Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

अब लौटाने होंगे पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त के पैसे, जानें कारण

पीएम किसान योजना के तहत सरकार हुई सख्त

अब लौटाने होंगे पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त के पैसे, जानें कारण

- Advertisement -

देश में किसानों के लिए एक बड़ी खबर है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अब सरकार सख्त हो रही है। पीएम किसान योजना के तहत फर्जी तरीके से हर महीने किस्त का लाभ उठाने वाले किसानों को किस्त के पैसे वापस करने होंगे।

यह भी पढ़ें-पंजाब में पीएम सुरक्षा में चूक मामला : सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज इंदु मल्होत्रा के नेतृत्व में समिति करेगी जांच

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का गलत तरीके से लाभ उठाने वालों की अब खैर नहीं। सरकार द्वारा जल्द ही ऐसे किसानों से वसूली प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जानकारी के अनुसार, करीब 7 लाख किसानों ने 10वीं किस्त के तहत फर्जी तरीके से पैसे उठाए हैं। इस फर्जीवाड़े में पति-पत्नी से लेकर मृतक किसान, टैक्सपेयर्स, पेंशनधारक, गलत खाते में धनराशि फंड ट्रांसफर, गलत आधार आदि के मामले शामिल हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार सालाना 6000 रुपए की राशि किसानों के खातों में 2000 रुपए की तीन किस्तों में ट्रांसफर करती है।

मृतक किसान के नाम पर किस्त

जानकारी के अनुसार, अपात्र लाभार्थियों की इस बड़ी संख्या में सबसे ज्यादा गलत खाते या फर्जी आधार वालों की है। इसके बाद इनकम टैक्स पेयर्स हैं। वहीं, कई लाभार्थी ऐसे हैं, जो जिंदा ही नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद हर साल 2000 रुपए की तीन किस्त उठा रहे हैं। सरकार द्वारा जल्द ही ऐसे किसानों की पहचान कर उनसे पैसे वापस लिए जाएंगे।

लाखों अपात्र उठा रहे हैं किस्त

पूरे देश में 7 लाख से ज्यादा अपात्र लोगों ने गलत तरीके से पीएम किसान योजना के 10 वीं किस्त के पैसे उठाए हैं। इससे पहले देश में 42 लाख से ज्यादा अपात्र लोगों ने गलत तरीके से पीएम किसान योजना ते तहत 2,900 करोड़ रुपए उठाए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है