Covid-19 Update

3,12, 174
मामले (हिमाचल)
3, 07, 798
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44, 579, 088
मामले (भारत)
621, 406, 269
मामले (दुनिया)

देश का पहला फास्टैग वाला ग्रीन टैक्स बैरियर शुरू, अब बिना रुके मनाली पहुंचेगे पर्यटक

उपायुक्त कुल्लू एवं पर्यटन विकास परिषद मनाली के अध्यक्ष आशुतोष गर्ग ने किया लोकार्पण

देश का पहला फास्टैग वाला ग्रीन टैक्स बैरियर शुरू, अब बिना रुके मनाली पहुंचेगे पर्यटक

- Advertisement -

कुल्लू। मनाली (Manali) जाने वाले पर्यटकों को अब ग्रीन टैक्स चुकाने के लिए अब बीच रास्ते में नहीं रुकना पड़ेगा। कुल्लू-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग तीन पर अब फास्टैग (Fastag) से जरिए ग्रीन टैक्स कटेगा। रांगड़ी का ग्रीन टैक्स बैरियर फास्टैग सुविधा से लैस देश का ग्रीन टैक्स बैरियर बन गया है। उपायुक्त (DC) कुल्लू एवं पर्यटन विकास परिषद मनाली के अध्यक्ष आशुतोष गर्ग ने आज इसका लोकार्पण किया। उन्होंने बैरियर का रिबन काटकर ग्रीन टैक्स एकत्रीकरण सेवा का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बाहर से आने वाली गाड़ियों को ग्रीन टैक्स (Green Tax) का भुगतान करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो] इसके लिए इस ग्रीन टैक्स बैरियर पर ऑनलाइन फास्टैग की सुविधा प्रदान की गई है। अब प्रदेश के बाहर से आने वाले सभी वाहनों को ग्रीन टैक्स अदायगी की तत्काल सुविधा उपलब्ध होगी। पर्यटकों को लंबी कतार से राहत मिलेगी। वहीं] समय के साथ इंधन की भी बचत होगी।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में एक ऐसा पुल जिसके बनने के बाद भी लोगों को नहीं मिला लाभ, जाने कैसे

मनाली में आने-जाने वाली गाड़ियों पर भी रहेगी नजर

फास्टैग सुविधा की पहल जिला प्रशासन कुल्लू व टीडीसी मनाली (TDS Manali)द्वारा आईएचएमसीएलए एनपीसीआई तथा आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के सहयोग से की है। ग्रीन टैक्स बैरियर की सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने वर्ष 2018 में आधारशिला रखी थी। ग्रीन टैक्स बैरियर पर फास्टैग सुविधा से दक्षता व पारदर्शिता आएगी तथा इससे आसानी से पता लग सकेगा कि मनाली में दिन में कितने वाहन बाहर से आए व मनाली से बाहर गए।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर मनाली वोल्वो बस स्टैंड (Manali Volvo Bus Stand) के पास व जिला में अन्य स्थानों पर आने वाले समय में स्थापित किए जाएंगे, जिससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि ग्रीन टैक्स से प्राप्त राशि को मनाली तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण नियंत्रण व अन्य विकास कार्यों पर व्यय किया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम मनाली (SDM Manali) सुरेंद्र ठाकुर, जिला पर्यटन विकास अधिकारी दीप्ती मंडोत्रा, एनपीसीआई के प्रदेश नोडल अधिकारी विकास सिरोही, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के श्रीकांत कुरूप्प, यतिन, अदित्य खौसला, चिराग खैड़ा उपस्थित रहे।

पर्ची सिस्टम से मिलेगी राहत

ग्रीन टैक्स बैरियर मनाली में अब सैलानियों को पर्ची सिस्टम से छुटकारा मिलेगा। ग्रीन टैक्स बैरियर में मोटरसाइकिल से 100 रुपए, कार से 200, स्कॉर्पिओ गाड़ी से 300 और बसों से 500 रुपए टैक्स लिया जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है