Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

निर्वासित Tibetan के सिक्योंग व सदस्यों के चयन के लिए पहले चरण की Voting शुरु, देखें तस्वीरें

मैक्लोडगंज-धर्मशाला में व उसके आसपास 12 मतदान केंद्रों में हो रही वोटिंग

निर्वासित Tibetan के सिक्योंग व सदस्यों के चयन के लिए पहले चरण की Voting शुरु, देखें तस्वीरें

- Advertisement -

मैक्लोडगंज। निर्वासित तिब्बतियों (Tibetans)के आम चुनाव (General elections)के तहत प्रथम चरण की वोटिंग (First Phase of Voting)आज सुबह से चल रही है। ये मतदान सिक्योंग (President)और 17 वें तिब्बती संसद (17th Tibetan Parliament)के सदस्यों के लिए हो रहा है। इसके लिए 80 हजार से अधिक तिब्बती (80 Thousand Tibetans)लोगों ने मतदान के लिए अपना पंजीकरण कराया है।


यह भी पढ़ें: निर्वासित तिब्बती चुनाव के गुप्त मतदान के बीच Nepal में पांच शरणार्थी हिरासत में लिए

इन चुनावों के लिए तिब्बती वास्तव में उत्साहित हैं क्योंकि इस बार चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। आठ उम्मीदवार सिक्योंग पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं जबकि 150 से अधिक उम्मीदवार सांसद बनने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। मैक्लोडगंज-धर्मशाला में व उसके आसपास 12 मतदान केंद्र (Polling Stations)बनाए गए हैं।


अंतिम चरण की वोटिंग 11 अप्रैल 2021 को होगी। यानी जो वोटिंग आज हो रही है उसमें सिक्योंग पद के लिए प्रत्याशी का चयन किया जाएगा। उसी में जो दो प्रत्याशी चुनकर आएंगे उनके लिए अंतिम चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी।

निर्वासित तिब्बतियों के चुनावी नियमों और विनियमों के अनुसार सिक्योंग (Seykong -President)और तिब्बती संसद के 2021 में आयोजित होने वाले आम चुनावों में पहले की तरह नए नियमों के तहत सीधे तौर पर अध्यक्ष का चुनाव होगा। कोरोना काल के संकट से उपजी मौजूदा चुनौतियों के बावजूद, निर्वाचन आयोग का कार्यालय (Election Commission’s office)निर्धारित समयावधि के अनुसार 2021 के आम चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

निर्वासन में तिब्बतियों के चार्टर में निर्दिष्ट मतदाता पात्रता के अनुसार, वोट देने के अधिकार से वंचित कानूनों के अधीन, सभी तिब्बती जिन्होंने अठारह वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है, वे मतदान के अधिकार के हकदार होंगे और तिब्बती ग्रीन बुक स्वीकार किया गया दस्तावेज है जिससे मतदाता की आयु साबित हो सके।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है