×

दीक्षांत समारोह में बोले राज्यपाल- विश्व में वही देश प्रगति कर रहे जिन्होंने नई तकनीकों को अपनाया

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर का तीसरा दीक्षांत समारोह आयोजित

दीक्षांत समारोह में बोले राज्यपाल- विश्व में वही देश प्रगति कर रहे जिन्होंने नई तकनीकों को अपनाया

- Advertisement -

शिमला। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय, हमीरपुर के तीसरे दीक्षांत समारोह (Convocation Ceremony) की अध्यक्षता करते हुए नवाचार और नई तकनीकें अपनाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि विश्व में केवल वही देश प्रगति कर रहे हैं जिन्होंने नई तकनीकों को प्राथमिकता प्रदान की है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर का तीसरा दीक्षांत समारोह का आयोजन एनआईटी परिसर में किया गया। दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि महामहिम राज्यपाल बंडारू दतात्रेय ( (Governor Bandaru Dattatreya)) ने शिरकत की। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मार्कंडेय भी मौजूद रहे। समारोह में राज्यपाल बंडारू दतात्रेय ने 229 मेधावी छात्रों को डिग्रीयां देकर सम्मानित किया, जिसमें 22 को स्वर्ण, 21 को रजत पदक से नवाजा गया तो स्नातक व स्नातकोतर विषयों की 28 छात्राओं को भी डिग्रीयां बांटी गई।


 

बंडारू दतात्रेय ने मेधावी छात्रों को बधाई दी और कहा कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh Technical University) ने शिक्षा के क्षेत्र में अहम भूमिका अदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि विवि द्वारा लगाई गई सतत प्रणाली से छात्रों को बदलती आर्थिकी व्यवस्था व तकनीक को जाने में सहयोग मिला है। उन्होंने छात्रों से आहवान किया कि छात्र अपने शिक्षकों व माता पिता के मार्गदर्शन में आगे बढ़ते हुए समाज व देश प्रदेश की उन्नति के लिए काम करें। उन्होंने कहा कि आज के चुनौती युग में आगे बढ़ने के लिए छात्रों को नई तकनीक (New Technology) को सीखने के लिए तैयार रहना चाहिए। प्रदेश व केन्द्र सरकार युवाओं के कौशल को निखारने के लिए प्रयासरत है और स्वरोजगार के मौके उपलब्ध करवाने के लिए काम कर रही है जिसका लाभ लेने की आवश्यकता है। उन्होंने युवाओं से रोजगार का पीछा करने की जगह रोजगार देने वाला बनने का आह्वान किया ।

राज्यपाल ने सराहे हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रयास

उन्होंने कहा कि भारत एक ज्ञान अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है और यह आशा की जाती है कि हमारी योग्य युवा पीढ़ी इस नए युग का आधार बनेगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, आत्मनिर्भरता के लिए ज्ञान और कौशल की नई प्रतियोगिता प्रौद्योगिकी में अग्रणी भूमिका निभाएगा। गुणवत्ता, सामर्थय और पहुंच उच्च शिक्षा प्रणाली के मुख्य तत्व होने चाहिए और इसे बहुत अधिक क्षेत्रीय अंतर की अनुमति नहीं देनी चाहिए। उच्च शिक्षा नीति-2020 (Higher Education Policy-2020) इस उद्देश्य की प्राप्ति में सहायक होगी। बंडारू दत्तात्रेय ने इस दिशा में बेहतर कार्य करने के लिए हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के कार्यान्वयन का श्रेय भी इस विश्वविद्यालय को जाता है।

राज्यपाल ने गर्ल्स हॉस्टल भवन की रखी आधारशिला

वहीं तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय (Minister Dr. Ramlal Markandey) ने राज्यपाल का स्वागत किया और विश्वविद्यालय के अधिकारियों को तीसरे दीक्षांत समारोह के आयोजन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय सीखने का सबसे बड़ा संस्थान है। उन्होंने आशा वयक्त की कि इस विश्वविद्यालय से उतीर्ण होने वाले विद्यार्थी देश में उत्कृष्टता का उदाहरण स्थापति करेंगे। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई की सभी डिग्रीधारक अपने माता.पिता और शिक्षकों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। इससे पूर्वए हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने राज्यपाल को सम्मानित किया और विश्वविद्यालय की विशेष उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी दी। इससे पूर्व राज्यपाल ने तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर दरूही में रूद्राक्ष का पौधा रोपा। उन्होंने 9.78 करोड़ से बनने वाले गर्ल्स हॉस्टल भवन की आधारशिला भी रखी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है