Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में रात को आंधी-तूफान ने मचाया कहर, आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

बारिश का क्रम 20 जून तक रुक-रुक कर जारी रहने की संभावना

हिमाचल में रात को आंधी-तूफान ने मचाया कहर, आज भारी बारिश  का ऑरेंज अलर्ट

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में मौसम विभाग ने दो दिन आज व कल यानी शनिवार व रविवार को भारी बारिश ( Heavy rain) की संभावना जताई है। इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट ( orange alert) जारी किया गया है। इस दौरान 40 किमी की रफ्तार से आंधी व भारी बारिश की संभावना है। शुक्रवार रात को मौसम ने करवट बदली और प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के साथ आंधी तूफान भी आया, जिससे कई घरों व फसलों को नुकसान हुआ है। मंडी जिला व सोलन में ज्‍यादा नुकसान की सूचना है। शिमला जिले में रात को आए तूफ़ान ने क़हर बरपाया और जुब्बल के सासकिर में मकान, गौशाला को पेड़ गिरने से खासा नुकसान हुआ है। अंधड़ ने ऊपरी शिमला शिमला में सेब के बागीचों पर कहर बरपाया। ठियोग कुमारसेन व चौपाल सहित अन्य इलाकों में सेब के पेड़ जड़ों के साथ उखड़ गए।  हालांकि शनिवार सुबह की शुरुआत धूप के साथ हुई। लेकिन मौसम विशेषज्ञों ने आज भी बारिश की संभावना जताई है। आज शनिवार को जिला सोलन, सिरमौर, शिमला, बिलासपुर, मंडी, हमीरपुर, कुल्लू और किन्नौर में भारी बारिश, जबकि रविवार को सात जिलों हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन व सिरमौर में 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी, भारी बारिश व आसमानी बिजली गिरने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आज व कल के दौरान प्रदेश में प्री-मानसून की बारिश होगी। बारिश का क्रम 20 जून तक रुक-रुक कर जारी रहने की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में अगले दो दिन फिर भारी, बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का जारी किया ऑरेंज अलर्ट

 


इस साल 18-19 जून तक मानसून के हिमाचल (Himachal) में पहुंचने की संभावना है। हालांकि बीते दिनों मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 25 जून तक मानसून (Monsoon) के आने का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश भर में भारी बारिश के चलते मलबा और पेड़ गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है। लोगों को नदी.नालों से दूर रहने की अपील की गई है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि प्रदेश में 2 दिन भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान अधिकतर क्षेत्रों में जमकर बारिश होगी और तेज हवाओं के चलने की संभावना है। प्रदेश में 20 जून तक रुक-रुक कर बारिश होने के आसार हैं. उन्होंने कहा कि बीते दिन बारिश होने से तापमान में भी गिरावट आई है।

ऊना में मौसम का मिजाज दिन-प्रतिदिन बदलता जा रहा है। कभी दिन के उजाले में सूर्य देव प्रचंड गर्मी से लोगों को परेशान कर रहे हैं तो रात के अंधेरे में आने वाली आंधियां भी लोगों की मुसीबतें बढ़ाने में कोई कमी नहीं छोड़ रही है। शुक्रवार मध्य रात्रि एकाएक आई आंधी ने जमकर तबाही मचाई जिसके चलते जिला भर के कई स्थानों पर पेड़ गिर गए और बिजली की भी कई लाइनें टूट गई। जिसके कारण अधिकांश क्षेत्रों में लोगों को रात भर बिना बिजली के बितानी पड़ी। पिछले करीब 3 दिनों से जिला के अधिकांश क्षेत्र रात भर ब्लैक आउट की चपेट में रहे हैं। कभी बिजली का कट तो कभी आंधी के चलते पैदा हुई समस्या लोगों के लिए लगातार परेशानी बढ़ा रही हैं। शुक्रवार मध्यरात्रि हालांकि आंधी के साथ बारिश भी पड़ी। लेकिन बिजली आपूर्ति ठप होने के चलते कई लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। शनिवार की सुबह बिजली बोर्ड समेत पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी गिरे हुए पेड़ों की काट छांट करते हुए सड़कों और बिजली की आपूर्ति को सुचारू करते हुए दिखाई दिए। हालांकि शुक्रवार की आधी रात को एकाएक आई आंधी के कारण हुए नुकसान का विभिन्न विभाग अपने स्तर पर जायजा ले रहे हैं। ऊना शहर के वार्ड 11 के वाशिंदों ने बताया कि देर रात आंधी से उनके बार्ड में ख़ासा नुक्सान हुआ है और बिजली आपूर्ति भी बाधित रही।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है