Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
360,446,358
मामले (दुनिया)

10 मिनट में ब्रेन की स्थिति बताएगा ये हेलमेट, गिरगिट जैसे रंग बदलेगी कार

अमेरिका में चल रहे सीईएस में गजब गैजेट्स और टेक्नोलॉजी देखने को मिली

10 मिनट में ब्रेन की स्थिति बताएगा ये हेलमेट, गिरगिट जैसे रंग बदलेगी कार

- Advertisement -

बदलते समय के साथ विज्ञान भी काफी तरक्की कर रहा है। आजकल तो ऐसी-ऐसी चीजें देखने को मिल रही हैं, जिनकी हम सिर्फ कल्पना कर सकते हैं। अमेरिका (America) के लास वेगास शहर में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) (Consumer Electronics Show) (CES) में कई तरह के गजब गैजेट्स और टेक्नोलॉजी देखने को मिली।

बता दें कि अमेरिका के लास वेगास (Las Vegas) शहर में चल रहा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2022 तीन दिन तक चला। इस इवेंट में गिरगिट की तरह रंग बदलने वाली कार, बैक्टीरिया को मारने वाला हाई-टेक मास्क, फुली ऑटोनोमस ट्रैक्टर, 7-इन-1 होमशेफ कॉम्पैक्ट ओवन समेत कई यूनीक प्रोडक्ट्स सामने पेश किए गए। आइए जानते हैं इन नए प्रोडेक्ट्स के बारे में-

यह भी पढ़ें-मिनटों में घर बैठे बन जाएगा पासपोर्ट, बस करना होगा ये काम


आई सिंक वेव

कोरियाई कंपनी मेडिसिंक ने अपना नया प्रोडक्ट आई सिंक वेव (iSyncWave) लॉंच किया। ये एक तरह का पोर्टेबल ब्रेन स्कैनर है। इसे EEG सेंसर से लैस हेलमेट के रूप में डिजाइन किया गया। जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डीप लर्निंग एल्गोरिदम द्वारा संचालित है। ये 10 मिनट में ब्रेन की स्थिति बता देता है।


हाईटेक फेस मास्क

कोविड महामारी के चलते फेस मास्क सबसे जरूरी हो गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए एयरकॉम (AIRXOM) कंपनी ने हाईटेक मास्क लॉंच किया है, जो कि आने वाले कुछ दिनों में लॉंच किया जाएगा। इस मास्क में वायरस व बैक्टीरिया को मारने के लिए एक्टिव फिल्टर लगाए गए हैं। ये सर्जिकल मास्क की तुलना में काफी मोटा है, जिससे किसी भी तरह के वायरस और बैक्टीरिया अंदर नहीं जा सकते। कंपनी के सह-संस्थापक फ्रेंक ग्लैजल ने कहा कि यह कोविड से लड़ने के लिए एक अच्छा डिवाइस है औरक इसकी कीमत 340 डॉलर यानी करीब 25,318 रुपए हो सकती है।

कार में कलर बदलने वाला फीचर

BMW अपने iX मॉडल्स की इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) में कलर बदलने वाले फीचर लेकर आई है। कार में एक ऐसी टेक्नोलॉजी दी गई है, जिसमें एक बटन की मदद से कार का बाहरी कलर बदल सकते हैं। यानी ये किसी गिरगिट की तरह अपना रंग बदल लेगी। कंपनी ने कार के अन्य फीचर्स की डिटेल्स नहीं बताई है।

Y-ब्रश

फ्रांस की फास्टेश कंपनी ने Y-ब्रश को 3 साल में तैयार किया है और कई विट्रो और क्लिनिकल ट्रायल (Clinical Trial) के बाद अप्रूव किया गया है। दांतों की बेहतर सफाई के लिए इसमें 3 वाइब्रेशन मोड़ (Vibration Mode) दिए हैं। इस ब्रश की खास बात है कि इसमें रिचार्जेबल बैटरी मिलती है, जो कि महज 10 सेकेंड में डीप क्लीनिंग कर देता है। इस ब्रश को बच्चे और बड़ों के दो अलग साइज में तैयार किया गया है। ब्रश में 35 हजार नायलॉन ब्रिसल्स हैं, जो कि नाइलॉनमेड तकनीक पर बनाए गए हैं।

होमशेफ कॉम्पैक्ट ओवन

पैनासोनिक ने अपना 7-इन-1 होमशेफ कॉम्पैक्ट ओवन (Home Chef Compact Oven) पेश किया है, जिसे कि अप्रैल 2022 में लॉंच किया जाएगा। इसकी कीमत 500 डॉलर यानी करीब 37,000 रुपए होगी। ये स्टीम, कन्वेक्शन बेक, एयर फ्राई, फर्मेन्ट, स्टरलाइज और बहुत कुछ कर सकता है। पैनासोनिक के किचन अप्लायंसेज के डायरेक्टर निकोल पापेंटोनीउ ने नोट किया कि पैनासोनिक टोस्टर ओवन ने हमारे पिछले परीक्षणों में अच्छा प्रदर्शन किया है, इसलिए हम इसका आकलन करने के लिए लॉन्च करने के लिए तैयार है।

बेबी स्लीप ट्रेनर

जापानी कंपनी फर्स्ट एसेंट ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) पर काम करने वाला बेबी स्लीप ट्रेनर (Baby Sleep Trainer) लॉंच किया है। इसकी खासियत ये है कि ये बच्चे की अलग-अलग एक्टिविटी को ट्रैक करेगा और आपको बच्चे के मूड के बारे में बताएगा। इस यंत्र पर एक डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें ये सब चीजें ट्रैक होती हैं। डिस्प्ले में बच्चा कितनी देर सोया, कितनी देर रोया व कितनी देर तक गुस्सा रहा सब ट्रैक हो जाएगा। इसके अलावा इस यंत्र में म्यूजिक और लाइट भी दी गई है, जो कि बच्चे को एंटरटेन का काम करती है।


फोल्डेबल लैपटॉप

आसूस ने जेनबुक 17 फोल्डेबल लैपटॉप (Foldable Laptop) पेश किया है, इसमें 12.4 इंच के डिस्प्ले दिया है, जो अनफोल्ड होने के बाद 17.3 इंच में बदल जाता है। इसमें लगाए गए हींज को ड्यूरेबिलिटी के लिए 3 लाख साइकिल्स में टेस्ट किया गया है। यह डिवाइस 12 जनरेशन इंटेल कोर i7 U सीरीज प्रोसेसर से लैस है।

फ्री स्टाइल एंटरटेनमेंट डिवाइस

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) ने नई पोर्टेबल स्क्रीन और एंटरटेनमेंट डिवाइस, फ्री स्टाइल लॉंच करने का ऐलान किया है। फ्रीस्टाइल एक प्रोजेक्टर, स्मार्ट स्पीकर और एंबियंट लाइटिंग डिवाइस है, जो कि हल्का और पोर्टेबल है। इसका वजन केवल 830 ग्राम है। इससे हॉलीवुड की साइंस फिक्शन मूवीज में दिखाए जाने वाले सीन्स की तरह किसी भी जगह को आसानी से पिक्चर स्क्रीन में बदला जा सकता है और इससे टेबल, फर्श, दीवार या छत में भी वीडियो देखे जा सकते हैं।

बॉडी स्कैन प्लान

कनेक्टेड हेल्थ टेक प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाने वाली कंपनी विथिंग्स ने बॉडी स्कैन प्लान (Body Scan Plan) का एलान किया है, जिसे कि जून 2022 में लॉंच किया जाएगा। इस डिवाइस को हैंडल से जुड़े स्मार्ट स्केल का यूज करके शरीर की संरचना और हृदय गति की निगरानी के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें एनालिस्ट के लिए सेंसर और इलेक्ट्रोड शामिल हैं। डिवाइस को ऐप से जोड़ने के बाद न्यूट्रिशन, नींद, व्यायाम और स्ट्रेस का डेटा ले सकते हैं।

 

फुली ऑटोनोमस ट्रैक्टर

ट्रैक्टर का पॉपुलर ब्रांड जॉन डीरे ने फुली ऑटोनोमस ट्रैक्टर (Fully Autonomus Tractor) का ऐलान किया है, जिसे कि अगले साल तक लॉंच किया जाएगा। यह 8 आर ट्रैक्टर को कई नई एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (Advanced Technology) के साथ जोड़ा गया है। इस खास तौर से किसानों के लिए तैयार किया जा रहा है। ये ट्रैक्टर कई अलग-अलग मशीनों का काम करेगा। हालांकि, इस अगले साल तक लॉन्च किया जाएगा। फिलहाल, इसकी कीमत को लेकर कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है।


हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है