Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,543,328
मामले (भारत)
352,920,702
मामले (दुनिया)

टॉयलेट में चलाते हैं स्मार्टफोन तो आपको भी हो सकती है ये बीमारी

टॉयलेट में फोन नहीं चलाने से मेंटल स्ट्रेस भी होता है कम

टॉयलेट में चलाते हैं स्मार्टफोन तो आपको भी हो सकती है ये बीमारी

- Advertisement -

नई दिल्ली। स्मार्टफोन (SmartPhone) का लत लोगों को लग चुका है। सोने से पहले आखिरी मिनट तक लोग स्मार्ट फोन से चिपके रहते हैं। वहीं, सुबह उठने से पहले अपना फोन चेक करते हैं। यही नहीं लोग अब टॉयलेट (Toilet) जाने वक्त भी अपना फोन साथ लेकर जाते हैं। लोग जितना वक्त टॉयलेट में होते हैं उतने वक्त तक फोन चलाते रहते हैं। एक्सपर्ट्स लोगों की इस हरकत को खतरनाक बनाते हैं। उनके मुताबिक ऐसा करने से कई तरह के साइड इफेक्ट सामने आ सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक टॉयलेट में फोन चलाने के कई नुकसान होते हैं। टॉयलेट में फोन चलाने का पहला नुकसान यह है कि टॉयलेट ऐसी जगह है, जहां खतरनाक जर्म्स या कीटाणु हमेशा मौजूद रहते हैं। टॉयलेट में बैक्टीरिया आदि टॉयलेट सीट, नल, फ्लश बटन आदि पर रहते हैं। इसके बाद जब आप फोन चलाते हैं तो उसकी स्क्रीन पर भी यह लग जाते हैं और इसे हाथ की तरह वॉश भी नहीं कर सकते हैं। इसलिए वो बैक्टीरिया फोन पर रहते हैं और फिर हाथ आदि के माध्यम से शरीर में चल जाते हैं, जो नुकसानदायक है।

यह भी पढ़ें: गोबर बेचकर किसी ने बच्चों के लिए खरीदा लैपटॉप, तो किसी ने बनाया घर, जानें कैसे आया यह बदलाव

वहीं, उन्होंने बताया कि टॉयलेट में फोन के इस्तेमाल के चलते कई पाइल्स जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। दरअसल, लोग टॉयलेट में तब तक फोन चलाते रहते हैं, जब तक कि उनके पैर सुन्न ना हो जाएं। उन्होंने कहा कि इतने वक्त टॉयलेट सीट पर बैठे रहने के चलते रेक्टम पर अनावश्यक जोर पड़ता है। जिससे बाद में पाइल्स की शिकायत होती है।

इन सभी के अलावा टॉयलेट में फोन ना ले जाना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल, वैसे तो आप हमेशा फोन में बिजी रहते हैं, लेकिन टॉयलेट में फोन ना ले जाकर आपके दिमाग को आराम मिलता है। इससे आपके शरीर का मेंटल स्ट्रेस कम होता है और आप टॉयलेट में काफी कुछ सोच पाते हैं। टेक्नोलॉजी से ब्रैक लेने का टॉयलेट एक अच्छा स्थान है तो कोशिश करनी चाहिए कि टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल ना करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है