Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

हिमाचल: अटल टनल के नार्थ पोर्टल में चला भयंकर बर्फीला तुफान, पर्यटक सुरक्षित

उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में नदियां और झीलें जमना शुरू, मैदानी क्षेत्रों में कोहरे ने बढ़ाईं मुश्किलें

हिमाचल: अटल टनल के नार्थ पोर्टल में चला भयंकर बर्फीला तुफान, पर्यटक सुरक्षित

- Advertisement -

शिमला/केलांग। । मौसम विभाग के अलर्ट के बीच गुरुवार शाम को अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल के पास बर्फीला तुफान चला। करीब 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली इन बर्फानी हवाओं (Blizzard wind)  ने पर्यटकों  को मुशिकल में डाल दिया। हालांकि चुनौती भरे माहौल में तैनात सुरक्षा कर्मियों ने इन पर्यटकों को वहां से बाहर निकल दिया। पुलिस की मदद से सभी पर्यटक वाहनों को सुरक्षित निकाल कर मनाली पहुंचा दिया गया है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश के कई भागों में मौसम बिगड़ना शुरू हो गया है। हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच चले इस बर्फीले तुफान ने लोगों की मुशिकलों को बढ़ा दिया है। बर्फीला तूफान अटल टनल से गुजरने वाले वाहनों के लिए परेशानी का सबब बन गया। एसपी लाहुल.स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि दोपहर बाद अटल टनल होकर गुजरने वाले वाहनों को नार्थ पोर्टल के समीप बर्फीले तूफान से सामना करना पड़ा। तूफान की गति इतनी तेज थी कि कई वाहन चलते.चलते हिलने लगे। बर्फीले तूफान के कारण दृश्यता भी कम हो गई थी। लेकिन पुलिस जवानों ने अपनी जान जोखिम में डालकर सभी सैलानियों को सुरक्षित अटल टनल पार कर मनाली तक रवाना किया है।

 

हिमाचल में हाड़ जमा देने वाली ठंड शुरू, माइनस में पहुंचा पारा

 

 

ठंड ने प्रदेश में कहर बरपाना शुरू कर दिया है। हाथ-पैर अब सुन्न होने शुरू हो गए हैं। 15 दिसंबर की बुधवार (Wednesday) की रात सबसे ज्यादा ठंडी रिकॉर्ड की गई। शिमला (Shimla) सहित आठ स्थानों का न्यूनतम तापमान माइनस में पहुंच गया है। प्रदेश में शुक्रवार को बारिश (Rain) और बर्फबारी (Snowfall) का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से प्रदेश के मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई गई है। 18 दिसंबर से मौसम साफ रहने की संभावना है। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः ऊना में आज सीजन का सबसे ठंडा दिन, तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस

उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में नदियां (River) और झीलें (Lakes) जमना शुरू हो गई हैं। मैदानी क्षेत्रों में कोहरे (fog) ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सुबह 11 बजे तक कोहरा पड़ रहा है। लाहुल-स्पीति (lahaul-Spiti) में पीने के पानी की योजनाएं भी प्रभावित चल रही हैं। बुधवार की रात शिमला में न्यूनतम तापमान -0.2, सुंदरनगर में -0.7, भुंतर में -1.0, कल्पा में -6.0, केलांग में -7.9, सोलन में -0.4, मनाली में -2.0 और कुफरी में -1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऊना (Una) में अधिकतम तापमान 22.2, सोलन में 20.0, कांगड़ा में 18.9, बिलासपुर में 19.5, सुंदरनगर में 19.3, भुंतर में 18.4, नाहन में 17.9, हमीरपुर में 17.0, शिमला में 14,0, धर्मशाला में 11.6, कल्पा में 8.4, डलहौजी में 4.7 और केलांग में 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है