Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

12वीं में फेल हुए छात्रों को मिलेगा एक और मौका, परिणाम से असंतुष्ट भी दे पाएंगे परीक्षा

5220 छात्र हुए हैं फेल, शिक्षा बोर्ड अगस्त व सितंबर में लेगा परीक्षा

12वीं में फेल हुए छात्रों को मिलेगा एक और मौका, परिणाम से असंतुष्ट भी दे पाएंगे परीक्षा

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh Board of School Education) ने बीते रोज 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। 12वीं के परीक्षा परिणाम (12th Exam Result) से असंतुष्ट और अनुत्तीर्ण हुए छात्रों को निराश होने की जरूरत नहीं है। शिक्षा बोर्ड ने ऐसे छात्रों को एक और मौका देने का फैसला लिया है। असंतुष्ट व अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों को प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड परीक्षा (Exam) का मौका देगा। इसके लिए अगस्त व सितंबर में परीक्षा ली जाएगी। शिक्षा बोर्ड इसके लिए अलग से तिथि घोषित करेगा। कोविड-19 (Covid-19) महामारी की दूसरी लहर के कारण दस जमा दो कक्षा के परीक्षार्थी महज एक ही विषय अंग्रेजी की परीक्षा दे सके थे, जबकि अन्य परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी के कारण रद करना पड़ा था। बता दें कि 10वीं के प्रमोट विद्यार्थियों को देखकर कर 12वीं के परीक्षार्थी भी खुद को प्रमोट मान कर चल रहे थे, लेकिन शिक्षा बोर्ड की परीक्षा परिणाम नीति से 5220 विद्यार्थियों को झटका लगा है। हालांकि ऐसे छात्रों को अब शिक्षा बोर्ड एक और मौका देने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: HPBose: 92.77 फीसदी रहा 12वीं का रिजल्ट, कुल्लू के पुष्पिंदर ने हासिल किए 100 % अंक

जानकारी देते हुए शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ सुरेश कुमार सोनी (Dr. Suresh Kumar Soni) ने बताया कि 12वीं के परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम के लिए लिए प्रदेश सरकार ने नीति तय करने को कहा था। उसी नीति के तहत आठ बिंदुओं को शामिल किया गया है। जिसके चलते कुछ परीक्षार्थी फेल हुए हैं और कुछ को कांपार्टमेंट भी आई है। ऐसे में शिक्षा बोर्ड ने छात्रों (Students) को एक और मौका देने का निर्णय लिया है। जिसमें 12वीं के परीक्षा परिणाम से संबंधित सभी परीक्षार्थी परीक्षा दे सकेंगे। उन्होंने बताया कि शिक्षा नीति के तहत अब विद्यार्थियों को सत्र शुरू होने के साथ ही अध्यापक छात्रों की असेस्मेंट करनी शुरू कर देंगे। जिससे परीक्षा के अंतिम समय में विद्यार्थियों पर कोई दबाव नहीं पड़ेगा।


 

 

8 बिंदुओं के आधार पर घोषित किया रिजल्ट

प्रदेश सरकार (State Govt) के निर्देश पर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दस जमा दो के विद्यार्थियों के लिए अलग से नीति तय की। इस नीति के तहत आठ बिंदुओं को शामिल किया गया। उसी के लिहाज से परीक्षा परिणाम भी घोषित किया गया। दस जमा दो की परीक्षा के लिए 100799 परीक्षार्थी पंजीकरण थे, इनमें से 93438 परीक्षार्थी तो पास हो गए पर 702 परीक्षार्थियों को कंपार्टमेंट आई है। और 5220 परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं। राज्य सरकार ने पहले विद्यार्थियों को प्रमोट करने का फैसला लिया था, लेकिन बाद में इसके लिए बोर्ड को नीति बनाने के लिए कहा था। ऐसे में अब अनुत्तीर्ण व परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों (Students) के लिए परीक्षा देने का अवसर है। इसकी तैयारी शिक्षा बोर्ड आने वाले समय में करने जा रहा है, ताकि ऐसे विद्यार्थियों को राहत दी जा सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है