Covid-19 Update

3,05, 383
मामले (हिमाचल)
2,96, 287
मरीज ठीक हुए
4157
मौत
44,170,795
मामले (भारत)
590,362,339
मामले (दुनिया)

हिमाचल ने जीएसटी कलेक्शन से जुटाए 1385 करोड़, जून में ही 372 करोड़ राजस्व

चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 25 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि का लक्ष्य निर्धारित किया

हिमाचल ने जीएसटी कलेक्शन से जुटाए 1385 करोड़, जून में ही 372 करोड़ राजस्व

- Advertisement -

शिमला। खराब आर्थिक हालत के बीच आर्थिक लिहाज से हिमाचल के लिए राहत भरी खबर है। राज्य कर एवं आबकारी विभाग के मुताबिक वित्त वर्ष के पहली तिमाही में वस्तु एवं सेवा कर (GST) संग्रहण में 67 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।विगत वित्तीय वर्ष में इसी दौरान यह कलेक्शन 831 करोड़ रुपये था. इस बार ये संग्रहण 1385 करोड़ रुपये रहा है। हिमाचल सरकार के स्टेट एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट के प्रवक्ता ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में जीएसटी कलेक्शन में 67 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। यह पिछले वित्त वर्ष में इसी समय की अवधि में जुटाए गए 831 करोड़ रुपये के कलेक्शन की तुलना में 1385 करोड़ रुपये रहा है।

यह भी पढ़ें:बढ़ जाएंगे पनीर और दही के दाम, होटल में रूकना हो जाएगा महंगा

विभाग के मुताबिक यह वृद्धि करदाताओं में कर अदायगी संबंधी अनुपालन में सुधार तथा विभाग के उठाए गए विभिन्न प्रशासनिक एवं नीतिगत प्रयासों तथा प्रवर्तन प्रणाली के सुदृढ़ीकरण से संभव हो पाया है। वृद्धि का दूसरा मुख्य कारण पिछले वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में GST रिटर्न संबंधी दी गई छूट है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से उत्पन्न आर्थिक विषमताओं के कारण दी गई छूट से GST संग्रहण में विगत वर्ष की तुलना में कमी दर्ज की गई थी। विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 25 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि का लक्ष्य निर्धारित किया है।

ये भी पढ़ें-अब बढ़ सकते हैं कपड़ों के दाम, त्योहारी सीजन में नहीं मिलेगा कोई बड़ा डिस्काउंट

रिटर्न फाइलिंग में लगातार सुधार , तेज रिटर्न की जांच, जीएसटी ऑडिट को समय पर पूरा करना और मजबूत प्रवर्तन विभाग का लक्ष्य है। विभाग ने पिछले वर्ष अपने रोड चेकिंग अभियान में किए गए करीब ढाई लाख ई-वे बिल के सत्यापन में और सुधार का लक्ष्य रखा है। विभाग की तरफ से टैक्स हाट कार्यक्रम में विभिन्न दिक्कतों का समाधान किया जा रहा है। राज्य सरकार ने कर अधिकारियों के निरंतर क्षमता निर्माण के लिए हाल ही में जीएसटी प्रशिक्षण प्रकोष्ठ की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की है। हाल ही में कैबिनेट में राजस्व लक्ष्य हासिल करने के लिए विभागीय पुनर्गठन को भी सैद्धान्तिक मंजूरी प्रदान की गई है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है