Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,452,164
मामले (भारत)
551,819,640
मामले (दुनिया)

इस दिन तक बढ़ाई गई GST पेमेंट की डेडलाइन, जारी हुई एडवाइजरी

जीएसटी पोर्टल में बताई जा रही है तकनीकी गड़बड़ी

इस दिन तक बढ़ाई गई GST पेमेंट की डेडलाइन, जारी हुई एडवाइजरी

- Advertisement -

देश में जीएसटी भुगतान (GST Payment) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, सरकार ने अप्रैल जीएसटी भुगतान की देय तारीख 24 मई, 2022 तक बढ़ा दी है। इसके अलावा सरकार ने तकनीकी गड़बड़ी के चलते इंफोसिस से इस गड़बड़ी को ठीक करने का आदेश भी दिया है।

यह भी पढ़ें- PF अकाउंट नंबर में होती हैं खास जानकारियां, ऐसे की जाती है कोडिंग

बता दें कि करदाताओं को जीएसटी पोर्टल पर तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ रहा है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (Central Board of Indirect Taxes & Customs)(CBIC) ने मंगलवार देर रात @cbic_india पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि अप्रैल 2022 के महीने के लिए फॉर्म GSTR-3B दाखिल करने की ड्यू डेट 24 मई, 2022 तक बढ़ा दी गई है। सरकार ने इंफोसिस से इस समस्या के जल्द समाधान के लिए भी कहा है।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने जानकारी दी है कि पोर्टल पर April 2022 GSTR-2B जेनरेशन और GSTR-3B के ऑटो पॉपुलेशन में तकनीकी गड़बड़ी की सूचना मिली है। इसके बाद विभाग ने इंफोसिस को जल्दी इस समस्या का समाधान का आदेश दिया है। इंफोसिस की टेक्निकल टीम जल्द से जल्द GSTR-2B और ऑटो पॉपुलेशन GSTR-3B को सही करने के लिए काम कर रही है।

सीबीआईसी ने ट्वीट किया, ‘करदाताओं को अप्रैल 2022 के महीने के लिए जीएसटीआर-3 बी दाखिल करने में आने वाली कठिनाइयों को देखते हुए, अप्रैल 2022 के लिए जीएसटीआर-3 बी दाखिल करने की नियत तारीख बढ़ाने का प्रस्ताव विचाराधीन है। जीएसटी को टेक्नोलॉजी देने वाली जीएसटी नेटवर्क ने इसके लिए एडवाइजरी जारी करते बताया कि पोर्टल पर कुछ तकनीकी दिक्कत आ रही हैं। पोर्टल पर अप्रैल 2022 के लिए GSTR-2B statement में कुछ खास रिकॉर्ड रिफ्लेक्ट नहीं हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में टैक्सपेयर्स को सेल्फ असेसमेंट बेसिस पर GSTR-2B statement भरने की सलाह दी गई है।

वहीं, एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के सीनियर पार्टनर रजत मोहन ने बताया कि पोर्टल पर तकनीकी गड़बड़ियां चालू महीने में लाखों करदाताओं के लिए टैक्स फाइलिंग को पटरी से उतार देगी। उन्होंने बताया कि सभी व्यवसायों के लाभ के लिए सरकार को या तो टैक्स फाइलिंग के लिए समय सीमा बढ़ानी चाहिए या देरी पर लगने वाले लेट फीस को माफ करना चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है