Covid-19 Update

3,09, 058
मामले (हिमाचल)
302, 833
मरीज ठीक हुए
4168
मौत
44,314,618
मामले (भारत)
599,293,153
मामले (दुनिया)

आप से जुड़ा हर दस्तावेज अब एक ऐप पर, सरकार की हर स्कीम का भी मिलेगा लाभ

सिंगल साइन ऑन नाम के पोर्टल इसी साल अगस्त में होगा शुरू

आप से जुड़ा हर दस्तावेज अब एक ऐप पर, सरकार की हर स्कीम का भी मिलेगा लाभ

- Advertisement -

नई दिल्ली। अब आपको एक ही ऐप से पासपोर्ट (Passport) से लेकर गैस कनेक्शन तक की जानकारी मिल जाएगी। सिंगल साइन ऑन (Singal Sign On) नाम के इस पोर्टल से स्कूल-कालेज में दाखिला, बिलों का भुगतान, टिकट बुक करवाना और टैक्स (Tax) से संबंधित जानकारी और जमा करवाने की सुविधा भी मिल जाएगी। केंद्र और राज्य सरकार की हर तरह की योजना या सेवा का लाभ लेने के लिए अब एक ही डिजिटल प्रोफाइल (Digital Profile) होगा। यह व्यवस्था इसी साल अगस्त से शुरू होगी। इसे सिंगल साइन ऑन नाम दिया गया है। यह नागरिकों के सत्यापन की एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें एक ही आईडी (ID) के जरिए हर तरह की सरकारी सेवा का लाभ लिया जा सकेगा। यानी अब बार-बार सत्यापन की प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा।

इसके बाद अलग-अलग सेवाओं और योजनाओं से जुड़ने के लिए कई लॉगइन आईडी, पासवर्ड (Password) याद रखने की जरूरत नहीं होगी। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने केंद्र और राज्य सरकारों की सभी योजनाओं. सुविधाओं के एकीकरण के लिए पोर्टल (Portal) और ऐप तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस पोर्टल पर एक बार साइन ऑन करना होगा। फिर यूजर ऑथेंटिकेशन होगा। इसके बाद जीवनभर इसी एक आईडी के जरिए हर तरह की योजना का लाभ लिया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: मुस्लिम महिलाओं के साथ अभद्रता, ऐप पर कमेंटिंग के साथ हो रहा सौदा

एक ही जगह मिलेंगी कई सुविधाएं

सिंगल साइन ऑन पोर्टल से स्कूल (School), कॉलेज में दाखिला, एजुकेशनल सर्टिफिकेट, बिजली-पानी के बिल जमा करनेए रेलवे-हवाई टिकट लेने, हाउस टैक्स (House Tax) का भुगतान करने, इनकम टैक्स रिटर्न, जीएसटी रिटर्न दाखिल करने, कारोबार की अनुमति संबंधी सुविधाएं भी मिलेंगी। स्कॉलरशिप आवेदन, कारोबार मंजूरी, स्टार्टअप रजिस्टर कराने की सुविधा तक एक ही प्लेटफॉर्म पर मिल सकेगी।

केवाईसी और डिजिलॉकर भी इससे जुड़ेंगे

कारोबार संबंधी कुछ सेवाओं के लिए इसी पोर्टल या ऐप के जरिए सालाना अपडेशन के लिए साल में केवल एक बार ओके बटन टिक करके पुष्टि करनी होगी। बैकिंग सेवाओं के लिए इस्तेमाल होने वाली केवाईसी (KYC) भी इससे जुड़ जाएगी। सरकार डिजिलॉकर को भी इस सुविधा के साथ जोड़ेगी, ताकि आवेदन के साथ जरूरी दस्तावेज की कॉपी (Copy) भी वहां उपलब्ध हो। उद्योग मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और ईज ऑफ लिंविंग में सुधार की दिशा में यह एक क्रांतिकारी कदम होगाए क्योंकि एसएसओ सर्विस का सबसे बड़ा लाभ कारोबारी व उद्यमियों को होगा।

यह भी पढ़ें: स्मार्ट स्कूल बैग ऐसे करेगा बच्चों की मदद, कम दाम में मिलेंगे कमाल के फीचर्स

अभी उन्हें कारोबार शुरू करने के लिए कई किस्म की मंजूरियों के लिए अलग-अलग दफ्तरों (Office) में आवेदन करना पड़ता है। अभी तक देश में राज्य स्तर पर केवल राजस्थान सरकार ने अपनी योजनाओं के लिए एसएसओ यानी सिंगल साइन ऑन आईडी को अनिवार्य किया है। निकाय स्तर पर नई दिल्ली (Delhi) नगरपालिका परिषद ने अपनी सुविधाओं के लाभ के लिए नागरिकों को एसएसओ सुविधा दी है।

पासपोर्ट से गैस कनेक्शन तक सब एक ही ऐप पर

अभी तक पासपोर्ट, आधार, पैनकार्ड (Pan Card), वोटर आईडी कार्ड, गैस कनेक्शन, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड (Ration Card), मैरिज-बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट, पीएफ, आर्म लाइसेंस, ट्रेड लाइसेंस जैसे दस्तावेज जारी करने के लिए अलग-अलग दफ्तरों के ऐप या वेबसाइट (Website) पर आवेदन करना पड़ता है। अलग-अलग वेबसाइटों पर अलग-अलग लॉगइन (Login) और पासवर्ड का इस्तेमाल होता है। अब इस झंझट से मुक्ति मिल जाएगी।

सेवा के फॉर्म में पूरी डिटेल अपने आप ही भर जाएगी

सबसे अहम फीचर प्री-फिल्ड फॉर्म होगा। यानीए जैसे ही आप किसी सुविधा के लिए आवेदन करना चाहेंगे तो फॉर्म खुलते ही अलग-अलग कॉलम में आवेदक से जुड़ी सभी सूचनाएं अपने आप भर जाएंगी। आपको सिर्फ ओके बटन क्लिक करना होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है