Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर होगी Himachal के मंदिरों की सुरक्षा

तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर होगी Himachal के मंदिरों की सुरक्षा

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में प्रसिद्ध शक्तिपीठों और मंदिरों की सुरक्षा तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर होगी। इसके लिए हिमाचल पुलिस ने कवायद शुरू कर दी है। कोरोना के खत्म होने के बाद एक पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में हिमाचल पुलिस (Himachal Police) के पांच अधिकारियों की टीम आंध्र प्रदेश भेजी जाएगी। एक सप्ताह तक टीम वहां रहकर मंदिर व भक्तों की सुरक्षा के लिए अपनाई जा रही तकनीक, सिस्टम व प्रौद्योगिकियों के बारे जानकारी हासिल करेगी। बता दें कि  देवभूमि में चार शक्तिपीठ माता चिंतपूर्णी, ब्रजेश्वरी माता, चामुंडा देवी और श्रीनैना देवी व एक महा शक्तिपीठ मां ज्वालाजी स्थित है। इन शक्तिपीठों में प्रत्येक वर्ष विशेष रूप से नवरात्र के दौरान देश भर से भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इन शक्तिपीठों के अतिरिक्त राज्य में कई अन्य बड़े और छोटे मंदिर भी स्थित हैं। जिनमें प्राचीनकाल की कुछ प्रतिमाएं हैं। हिमाचल पुलिस इन शक्तिपीठों व मंदिरों का सुरक्षा के साथ साथ इनमें दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्वालुओं की सुरक्षा की भी व्यवस्था करती है। प्रदेश में तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा और कई अन्य मठ भी स्थित है, जिनमें दलाईलामा का मुख्य मंदिर, की गोंपा, रिवाल्वसर में बुद्ध मंदिर व खरदग मठ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के किसानों के लिए आई अनोखी योजना, Five Lakh तक की सालाना कर सकते हैं कमाई

 

 

आंध्र प्रदेश का तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक है, जहां प्रतिदिन भारी संख्या में तीर्थयात्री दर्शनों के लिए आते हैं। ब्रम्होत्सव जैसे विशेष अवसरों पर यहां बहुत बड़ी संख्या में भक्त आते हैं। तिरुमाला तिरुपति देवस्थान में भक्तों के सुचारू आवगमन एवं उनकी सुरक्षा के लिए आधुनिक उपकरण लगाए गए हैं, जिसमें बायोमैट्रिक स्कैनर, ऑनलाइन पंजीकरण तथा सीसीटीवी कैमरे शामिल हैं।  हिमाचल पुलिस प्रदेश में तीर्थ स्थलों, शक्तिपीठों मंदिरों की सुरक्षा एवं यहां आने वाले यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आंध्र प्रदेश पुलिस द्वारा तिरुमाला तिरुपति देवस्थान मंदिर व वहां आने जाने वाले भक्तों की सुरक्षा के लिए अपनाई जा रही सुरक्षा तकनीक को अपनाने का आशय रखती है।

यह भी पढ़ें: Himachal के इस जिला में आधुनिक Police कंट्रोल रूम स्थापित, गोविंद ठाकुर भी पहुंचे जानकारी लेने

एसपी कानून एवं व्यवस्था डॉ. खुशहाल शर्मा ने बताया कि इस दिशा में पुलिस महानिदेशक ने यह निर्णय लिया है कि कोविड 19 महामारी के खत्म होने के बाद एक पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में हिमाचल पुलिस के पांच अधिकारियों की टीम आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) भेजी जाएगी। इस संबंध में डीजीपी हिमाचल (Himachal DGP) संजय कुंडू ने पुलिस महानिदेशक आंध्र प्रदेश व तिरुमाला तिरुपति देवस्थान आंध्र प्रदेश के कार्यकारी अधिकारी अर्धशासकीय पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि प्रदेश पुलिस की टीम के लिए एक सप्ताह के प्रशिक्षण की व्यवस्था करें और मंदिर व भक्तों की सुरक्षा के लिए अपनाई जा रही तकनीक, सिस्टम व प्रौद्योगिकियों को उनके साथ सांझा करें, ताकि उनके द्वारा अपनाई जाने वाली तकनीकों का उपयोग प्रदेश में स्थित शक्तिपीठों मंदिरों एवं उनमें आने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए किया जा सके।

Scan 18 Jul 2020 (1)

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है