Covid-19 Update

2,60,321
मामले (हिमाचल)
2,39. 550
मरीज ठीक हुए
3916*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

नए साल पर पर्यटकों से गुलजार होंगे हिल स्टेश्नस, परोसे जाएंगे हिमाचली पकवान

इंडियन कॉन्टिनेंटल फूड भी पर्यटकों के लिए होगा उपलब्ध

नए साल पर पर्यटकों से गुलजार होंगे हिल स्टेश्नस, परोसे जाएंगे हिमाचली पकवान

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा की पर्यटक नगरी मैक्लोडगंज (Mcleodganj) में क्रिसमस (Christmas) और नववर्ष (New Year) के लिए पर्यटकों का आगमन शुरू हो गया है। पर्यटन निगम की यूनिटस की बात करें तो क्रिसमस के लिए 80 फीसदी से अधिक, जबकि नववर्ष के लिए 50 फीसदी से अधिक बुकिंग हो चुकी है। वहीं, निजी होटलियर्स की मानें तो अभी ऑनलाइन बुकिंग जारी है, लेकिन खासा रुझान पर्यटकों का नजर नहीं आ रहा है। निजी होटलियर्स नववर्ष के लिए 50 फीसदी बुकिंग पहुंचने की बात कह रहे हैं, लेकिन क्रिसमस के लिए ज्यादा बुकिंग न होने का हवाला दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें:क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने के लिए गुड न्यूज, लाहुल घाटी में ऐसे मिलेगी एंट्री

 

 

जानकारी के अनुसार, न्यू ईयर के लिए पर्यटन निगम के होटलों में 50 फीसदी बुकिंग हो चुकी है और अभी भी ऑनलाइन बुकिंग का क्रम लगातार जारी है। वहीं, क्रिसमस पर्व के लिए निगम की इकाइयों में 80 फीसदी के करीब बुकिंग हो चुकी है। न्यू ईयर पर इस बार पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में विशेष तौर पर हिमाचली व्यंजन परोसे जाएंगे। इसके अलावा इंडियन कॉन्टिनेंटल फूड (Indian Continental Food) भी पर्यटकों को उपलब्ध होगा। क्लब हाउस मैक्लोडगंज में पर्यटन विभाग द्वारा न्यू ईयर सेलिब्रेशन (New Year Celebration) किया जाएगा। न्यू ईयर पर क्लब हाउस में भागसू क्वीन प्रतियोगिता होगी। सेलिब्रेशन के लिए कपल एंट्री 2500 रुपए तय की गई है, वहीं 12 साल से अधिक आयु के बच्चों की एंट्री फीस 1000 रुपए तय की गई है। डांस प्रतियोगिता के अतिरिक्त स्टेच्यू व बैलून डांस मुख्य आकर्षण रहेंगे।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में क्रिसमस-New Year मनाने आने वाले लोग सीएम जयराम की ये बात जरूर पढ़ें

कोरोना एसओपी बारे सख्ती

कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron Variant) के देश के विभिन्न राज्यों में सामने आए मामलों के चलते क्रिसमस और न्यू ईयर पर निगम के होटलों में एसओपी की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है। जिसके चलते हर पर्यटकों का वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (Vaccination Certificate) और आरटी पीसीआर रिपोर्ट (RT-PCR Report) चेक की जा रही है। इसके साथ ही सभी को मास्क पहनना भी अनिवार्य किया गया है। पर्यटन निगम (Tourism Corporation) धर्मशाला के एजीएम नवदीप थापा ने कहा कि पर्यटन निगम के होटलों में क्रिसमस के लिए 80 फीसदी और न्यू ईयर के लिए 50 फीसदी बुकिंग हो चुकी है। न्यू ईयर पर क्लब हाउस में सेलिब्रेशन होगा, जिसमें भागसू क्वीन का चयन किया जाएगा। इसके अलावा अन्य प्रतियोगिताएं भी होंगी। कोरोना के चलते सरकार की ओर से निर्धारित एसओपी की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। वहीं, कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता एवं होटल कारोबारी मैक्लोडगंज अजीत नैहरिया ने कहा कि कोविड के बाद अब जाकर टूरिज्म सेक्टर (Tourism Sector) में हल्की हलचल शुरू हुई है। क्रिसमस, न्यू ईयर से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। अभी इंटरनेशनल टूरिस्ट (International Tourist) के तो आने की उम्मीद नहीं है, लेकिन स्थानीय पर्यटक आ रहे हैं। विशेषकर नॉर्थ इंडिया के पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि मार्च तक पर्यटन क्षेत्र में और इजाफा होने की आस है। वहीं, विदेशी पर्यटकों की आमद शुरू होने में अभी समय लगने वाला है।

पर्यटकों का कहना है कि कोरोना महामारी के बाद काफी लंबे समय के बाद घर से निकलना हुआ है। धर्मशाला में मौसम बहुत बढ़िया है और उन्हें यहां आकर काफी अच्छा लग रहा है। उन्होंने बताया कि सभी लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं और होटलों में भी कोविड नियमों की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित करवाई जा रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है