आपके बच्चे को कब्ज है तो घबराएं नहीं, करें ये उपचार

इसबगोल, हींग और संतरे के रस से दूर हो सकता है रोग

आपके बच्चे को कब्ज है तो घबराएं नहीं, करें ये उपचार

- Advertisement -

कब्ज (Constipation) एक ऐसा रोग है कि सारी बीमारियां इसी से शुरू होती हैं। अगर यह कब्ज आपके बच्चे को है तो समस्या और भी गंभीर हो जाती है। इसका कारण दिनभर टीवी (TV) के सामने बैठे रहना, फिजिकल एक्टिविटी ना करना और फास्ट फूड्स का सेवन उनकी हेल्थ को पूरी तरह प्रभावित कर रहा है। इन कारणों से उनका डाइजेशन खराब हो जाता है। भूख लगना भी कम हो जाता है। सुस्ती छाई रहती है। भारीपन रहता और सिर में भी दर्द रहता है। अगर आपके बच्चे को भी कब्ज है तो घरेलू उपाय करें (take home remedies), अवश्य राहत मिलेगी।


यह भी पढ़ें:आपके बच्चे को कब्ज और एनीमिया है तो डरिए नहीं, पिलाइए इस फल का रस

सबसे पहले इसबगोल का प्रयोग करें। इसबगोल एक नेचुरल लैक्सटिव है। बच्चों को इसको दूध (Milk), दही आदि में मीठा डालकर दिया जा सकता है। दरअसल ईसबगोल मल में थोक जोड़ता है और इसे मुलायम बनाता है। इसके कारण बच्चों को पॉटी लग जाती है और ये आसानी से पेट साफ करने में मदद करता है। वहीं बच्चों को हींग भी दिया जा सकता है। ये जहां मेटाबोलिक एक्टिविटी को बढ़ाता है वहीं ये पेट साफ करने में भी मदद करता है। ये पेट में एक चल पैदा करता है और बॉवेल मूवमेंट में तेजी लाता है जिससे कब्ज की समस्या में राहत मिलती है। इसके अलावा संतरे का रस भी दिया जा सकता है। ये पेट को साफ करता है और आंतों व किडनी को डिटॉक्स करने में मददगार है। तो अगर आपके बच्चे को कब्ज है तो उसे संतरे का जूस दें जो कि बॉडी को फ्लश आउट (Flush out) करने में कारगर है।

constipation

constipation

इसके अतिरिक्त बच्चों को आप काला नमक का पानी दे सकते हैंए जो कि पेट को साफ करने में तेजी से मदद कर सकता है। ये आपके बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और मल को मुलायम करके इसे बाहर निकालने में मदद करता है। वहीं बच्चों को आप पपीता खिला सकते हैं जो कि नेचुरल लैक्टेशन की तरह काम करेगा और पेट साफ करने में कारगर होगा। साथ ही इससे बच्चे का डाइजेशन भी तेज होगा और उसकी भूख भी रेगुलेट होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है