Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,589
मामले (भारत)
196,267,832
मामले (दुनिया)
×

AC बढ़ा रहा बिजली का बिल तो हमारे बताए तरीके से करें मैनेज फिर देखिए नतीजे

एसी में टाइमर सुविधा मौजूद है तो इसका सही उपयोग बेहद फायदेमंद होगा

AC बढ़ा रहा बिजली का बिल तो हमारे बताए तरीके से करें मैनेज फिर देखिए नतीजे

- Advertisement -

कोरोना का टाइम है और साथ में भीषण गर्मी। हालांकि लॉकडाउन खुल चुका है लेकिन फिर भी कुछ ऐसे लोग हैं जिनका काम अभी भी घर से चालू है। घर पर काम करने के लिए आपको अच्छा वातावरण भी चाहिए क्योंकि गर्मी और पसीने में तो काम होने से रहा । इसके लिए आपको एसी यानी एयर कंडीशनर (Air Conditioner) भी लगातार चलाना होगा। अब जब एसी चलेगा तो बिजली का बिल (Electricity Bill) तो ज्यादा आएगा ही। ये एसी आपके बजट को ना बिगाड़ पाए इसके लिए हम लाएं हैं कुछ खास स्टेप जिनको फॉलो कर आप पैसे बचा सकते हैं –

यह भी पढ़ें: ये राजा था इतिहास का सबसे अमीर आदमी, इसकी संपत्ति का अंदाजा लगाना भी मुश्किल

सही लेवल पर सेट करें तापमान

कुछ लोगों का मानना है कि एसी के तापमान को जितना कम रखेंगे उतनी ही ठंडक मिलेगी, लेकिन ऐसा पूरी तरह से सही नहीं है। जल्दी से जल्दी ठंडा करने के चक्कर में लोग अक्सर एयर कंडीशनर पर ज्यादती करते नजर आते हैं। कमरे को जल्दी ठंडा करने का यह तरीका कारगर नहीं है। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी के अनुसार एयर कंडीशनर का औसत तापमान 24 डिग्री सेल्सियस होना सबसे सही है। यह तापमान मानव शरीर के लिए भी सही और आरामदेह है। सिर्फ इतना ही नहीं, शोध के अनुसार एयर कंडीशनर में बढ़ाया जाने वाला हर एक डिग्री तापमान तकरीबन 6 प्रतिशत बिजली की बचत भी करता है। ऐसे में बिजली के बिल में कटौती करने के लिए एसी का औसत तापमान 18 की बजाय 24 डिग्री सेल्सियस रखें।


दरवाजे-खिड़कियां रखें बंद

घर के दरवाज़े और खिड़कियों को बंद करें तथा पर्दों से ढके रखें। ऐसा करने से रूम की ठंडक भी कम नहीं होगी, एयर कंडीशनर भी तेजी से और प्रभावशाली ढंग से कमरा ठंडा करेगा तथा एयर कंडीशनर मशीन पर बेवजह का बोझ भी नहीं पड़ेगा। इससे एयर कंडीशनर कम समय तक चलेगा और बिजली का बिल भी कम आएगा।

यह भी पढ़ें:अमेरिका के न्यू मैक्सिको में है एलियंस की विवादित जगह, अब तक ये खुलासे हो चुके हैं

टाइमर सेट करने की डालें आदत

अगर आपके एसी में टाइमर सुविधा मौजूद है तो इसका सही उपयोग बेहद फायदेमंद होगा। टाइमर के साथ एयर कंडीशनर को बंद /चालू करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है। यह सुविधा न सिर्फ नींद के दौरान अपने आप एयर कंडीशनर को बंद या चालू करती है बल्कि साथ ही आम उपयोग की तुलना में बिजली की बचत भी करती है। इस सुविधा की आदत लंबे समय तक आपके बिल को कम रखने में मदद करेगी।

नियमित सर्विसिंग जरूरी

नियमित रूप से सर्विस कराते रहना बेहतर ठंडक देने के साथ ही एयर कंडीशनर को अच्छी स्थिति में भी रखता है। बाजार में ऐसे एयर कंडीशनर भी मौजूद हैं जो अपने आप ही मशीन के अंदर जमी धूल और पाले को समय-समय पर साफ करते रहते हैं तथा ताजा, ठंडी और दुर्गंध रहित हवा देते हैं। ऐसी सुविधा लंबे समय तक संतुलित ठंडक देने में एयर कंडीशनर की मदद करती है। वहीं बार-बार होने वाली सर्विस का खर्चा भी बचाती है और एयर कंडीशनर की लाइफ भी बढ़ाती है।

ज्यादा स्टार वाला एसी खरीदें

5-स्टार रेटिंग वाला एयर कंडीशनर आपके कमरे को सबसे ज्यादा प्रभावशाली तरीके से ठंडा करता है। तेजी से ठंडक फैलाने के साथ ही 5-स्टार एयर कंडीशनर बिजली की खपत को भी कम करता है।

चुनें स्मार्ट एयर कंडीशनर

स्मार्ट एयर कंडीशनर ठंडक और हवा के बहाव के बीच बेहतरीन तालमेल बनाए रखता है। स्मार्ट एयर कंडीशनर कमरे के अंदर मौजूद लोगों की हलचल पर नज़र बनाए रखता है और उनकी गतिविधि के अनुरूप अपनी प्रणाली को स्वचालित तरीक़े से बदलता रहता है। ये स्मार्ट एयर कंडीशनर ठंडक की जरूरतों को समझते हुए अपनी विधि को बदलते रहते हैं और बिजली की खपत को भी कम करते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है