Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,612,794
मामले (भारत)
198,030,137
मामले (दुनिया)
×

HPBOSE 12th Class Result : साइंस संकाय में Auto चालक का बेटा Prakash बना Topper, बनना चाहता है IAS

HPBOSE 12th Class Result : साइंस संकाय में Auto चालक का बेटा Prakash बना Topper, बनना चाहता है IAS

- Advertisement -

कुल्लू। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh School Education Board) की12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में साइंस संकाय (Science faculty) में कुल्लू के प्रकाश कुमार ने 497 अंक लेकर प्रदेशभर में टॉप किया है। कुल्लू साइंस स्कूल ऑफ ढालपुर के छात्र प्रकाश आईएएस बनना चाहता है। ऑटो चालक (Auto Driver) राकेश कुमार के पुत्र प्रकाश कुमार (Prakash Kumar) आईएएस (IAS) बनकर लोगों की सेवा करना चाहते हैं। वह कुल्लू (Kullu) के देवधार का रहने वाला है। जैसे ही 12वीं कक्षा के नतीजे जारी हुए तो प्रकाश व उसके परिजनों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 


प्रकाश कुमार ने कहा कि इस उपलब्धि के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की थी जिसके चलते सोशल मीडिया व टीवी से दूर रहकर 11 घंटे दिन में पढ़ाई की है। उन्होंने कहा कि इसके लिए उनके परिजनों, अध्यापकों व मित्रों का भरपूर उपयोग मिला है जिससे पूरे प्रदेश में टॉप किया है। उन्होंने कहा कि आईएएस बनकर देश सेवा करने का लक्ष्य है ऐसे में अब वह यूपीएससी के एग्जाम को ट्रैक करने के लिए कड़ी मेहनत करेगा। प्रकाश का कहना है कि उनके पिता ऑटो ड्राइवर हैं और माता ग्रहिणी है ऐसे में भी उन्हें पढ़ाई के लिए किसी भी चीज की कमी नहीं होने दी। पिता ने ऑटो चला कर पढ़ाई का खर्चा उठाया है और माता ने भी पढ़ाई के लिए पूरा सपोर्ट किया है। उन्होंने कहा कि मैट्रिक में भी 92 प्रतिशत अंक प्राप्त थे जिसके चलते उनके अध्यापकों ने उनको सपोर्ट किया और इस बार टॉप करने के लिए प्रेरित किया जिसका नतीजा यह है कि आज पूरे प्रदेश में उन्होंने साइंस स्ट्रीम में टॉप किया है।

 

 

स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से घोषित किए गए 12वीं कक्षा (Plus two) के परीक्षा परिणाम में तीनों संकायों साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स में 83 छात्र.छात्राओं ने टॉप-10 (Top-10) में स्थान बनाया है। इसमें सबसे ज्यादा 65 लड़कियां और 18 लड़के शामिल हैं। साइंस संकाय में सबसे ज्यादा 34 विद्यार्थियों ने मेरिट लिस्ट (Merit List) में जगह बनाई है, जिसमें 20 लड़कियां और 14 लड़के शामिल हैं, जबकि आर्ट्स संकाय में 26 छात्र-छात्राएं मेरिट लिस्ट में शामिल हुए हैं, जिसमें 24 लड़कियां और दो लड़के शामिल हैं, इसके अलावा कामर्स में टॉप-10 में 23 विद्यार्थियों में 21 लड़कियां और दो लड़के शामिल हैं।

 

इसी तरह मैरिट में 46 स्थान पर सरकारी स्कूल (Govt School) के छात्र व 37 पर निजी स्कूल के छात्र रहे हैं। 12वीं की परीक्षा में 86633 छात्र बैठे थे, जिनमें से 65654 पास हुए हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है