Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,842,668
मामले (दुनिया)

Himachal: आईटीबीपी ने जीती 11वीं राष्ट्रीय आइस हॉकी चैंपियनशिप, आर्मी रही उपविजेता

मंत्री डॉ मार्कंडेय ने सम्मानित किए खिलाड़ी, 65 सोलर लाइट वितरित की

Himachal: आईटीबीपी ने जीती 11वीं राष्ट्रीय आइस हॉकी चैंपियनशिप, आर्मी रही उपविजेता

- Advertisement -

काजा। हिमाचल के लाहुल स्पीति जिला में आयोजित 11वीं राष्ट्रीय आइस हॉकी चैंपियनशिप (11th National Ice Hockey Championship) पुरुष वर्ग 2022 का आज यानी रविवार को समापन आइस हॉकी रिंक काजा (Ice Hockey Rink Kaza) में हुआ। इस चैंपियनशिप का फाइनल मैच आईटीबीपी और आर्मी के बीच खेला गया। आईटीबीपी (ITBP) की टीम ने कुल तीन गोल किए, जबकि आर्मी की टीम ने 1 गोल किया। ब्रांज मैडल एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने लदाख की टीम के खिलाड़ियों को सम्मानित किया। वहीं, सिल्वर मेडल एडीसी अभिषेक वर्मा ने आर्मी की टीम के खिलाड़ियों को सम्मानित किया। वहीं, गोल्ड मेडल विजेता आईटीबीपी की टीम को डॉ रामलाल मार्कंडेय (Dr. Ramlal Markandeya) ने सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में हार जीत चली रहती है। लेकिन खेल को खेल भावना से ही खेला जाना चाहिए। जो टीम इस बार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई वह आगामी खेलों में विजय परचम लहराने का प्रण लें।

यह भी पढ़ें:धर्मशाला में भिड़ेंगी देश की 43 यूनिवर्सिटी, जीत के लिए लड़ेंगे 600 खिलाड़ी

उन्होंने कहा कि लद्दाख के बाद स्पिति को आइस हॉकी का हब बनाएंगे। यहां पर 37 लाख की लागत से विदेश से डेशबोर्ड लगावाएं गए है। उन्होंने आइस हॉकी एसोसिएशन से आग्रह किया कि भविष्य में भी इसी तरह के आयोजन में स्पिति को प्राथमिकता देते रहे। डॉ मार्कंडेय ने कहा कि हम यहां पर हाई एल्टीट्यूड स्पोर्ट्स सेंटर (High Altitude Sports Center) और इंडोर आइस हॉकी रिंक बनाने जा रहे है। जिसमें हॉस्टल की सुविधा भी होगी। उन्होंने घोषणा कि जल्द ही रिंक को पक्का किया जाएगा और छत लगाने का कार्य सबसे पहले होगा, ताकि बर्फबारी के दौरान भी रिंक बर्फ से ना भरे। इसके अलावा जल्द ही रिंक के चारों तरफ स्टेडियम बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयास से काजा में 22 खिलाड़ियों और कोच के लिए 26 लाख रुपए की किट मुहैया करवाई गई है। हिमाचल कौशल विकास निगम के तहत स्पिति के युवाओं को टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस मौके पर किब्बर और रंगरीक महिला मंडल ने पारंपरिक लोक नृत्य पेश किया।

 

65 सोलर लाइट वितरित की

कार्यक्रम में बीपीएल परिवारों से संबध रखने वाले 13 पंचायतों के पात्र 65 लाभार्थियों को सोलर लाइट पैनल सहित दिए गए। डॉ रामलाल मार्कंडेय ने सभी लाभार्थियों को सोलर लाइट वितरित किए। हिमउर्जा विभाग की ओर से यह सोलर लाइट मुहैया करवाई जा रही है।

काजा में बनेगा अत्याधुनिक जिम सेंटर

काजा में जल्द ही अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस जिम (Gym) बनाया जाएगा। कैबिनेट मंत्री परियोजना सलाहाकर समिति की बैठक में इस बारे में घोषणा की है। उन्होंने जिम स्थापित करने के लिए शुरूआती तौर पर पांच लाख रुपए जारी करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यहां पर जिम में आधुनिक मशीने लगाई जाएंगी, ताकि युवा वर्ग नशे से दूर रहे और अपने शरीर को फिट रखे। इसके अलावा स्पिति में चल रहे विकास कार्यो को तय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है