हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

प्रेमी जोड़ों के लिए खास मंदिर, यहां हर मनोकामना होती है पूरी

लगभग 100 साल पहले हुई थी इश्किया मंदिर की स्थापना

प्रेमी जोड़ों के लिए खास मंदिर, यहां हर मनोकामना होती है पूरी

- Advertisement -

भारत में बहुत सारे मंदिर है और हर मंदिर की अपनी अलग-अलग खासियत है। हमारे देश की संस्कृति और आध्यात्मिकता की चर्चा विश्व भर में होती है। आजकल एक मंदिर की काफी चर्चा हो रही है। कहा जाता है कि इस मंदिर में हर प्रेमी जोड़े (Couples) की मनोकामना पूरी हो जाती है।

यह भी पढ़ें- इस दिन होगा गणपति विसर्जन, यहां जानिए शुभ मुहूर्त और विधि

हम बात कर रहे हैं राजस्थान के जोधपुर में स्थित इश्किया गणेश मंदिर (Ishqiya Ganesh Temple) की। इश्किया मंदिर को गुरु गणपति मंदिर भी कहा जाता है। इश्किया मंदिर प्रेमी जोडों के लिए बेहद खास माना जाता है। इस मंदिर के इतिहास के पीछे बेहद रोचक कहानी है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि इश्किया मंदिर की स्थापना लगभग 100 साल पहले हुई थी। लोगों का कहना है कि इस मंदिर का निर्माण शहर की रक्षा करने के लिए किया गया था। बताया जाता है कि इस मंदिर का निर्माण ऐसा किया गया है कि कोई भी व्यक्ति दूर से किसी दूसरे व्यक्ति को आसानी से नहीं देख सकता है। यहीं कारण था कि इस जगह प्रेमी जोड़े चोरी-छिपे मुलाकात करने आते थे। इसके बाद धीरे-धीरे ये मंदिर प्रेमी जोड़ों द्वारा काफी पसंद किया जाने लगा।

बताया जाता है कि यहां आकर प्रेमी जोड़े गणपति के दर्शन करते हैं और अपनी शादी की कामना करते हैं। कहा जाता है कि इस मंदिर में दर्शन करने आए प्रेमी जोड़ों की शादी भी हो जाती है। इसलिए इस मंदिर को इश्किया गणेश मंदिर के नाम से जाना जाता है।

वहीं, अब इस मंदिर में केवल प्रेमी जोड़े ही नहीं बल्कि परिजन भी आते हैं। इश्किया मंदिर में मंगलवार और शनिवार के दिन प्रेमी जोड़ों और शादीशुदा जोड़ों की काफी भीड़ होती है। यहां पर देशभर से प्रेमी जोड़े गणपति के दर्शन करने आते हैं। गणेश उत्सव पर इस मंदिर में काफी धूम-धाम रहती है। गणेश उत्सव के दौरान इश्किया मंदिर में कई प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है