Covid-19 Update

3,12, 218
मामले (हिमाचल)
3, 07, 893
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,591,112
मामले (भारत)
623,119, 878
मामले (दुनिया)

पेट्रोल पंप खोलने का ये रहा रास्ता-खर्च और कमाई भी एक क्लिक पर जानिए

नेशनल हाईवे पर मिनिमम 1200 स्क्वायर मीटर जमीन चाहिए

पेट्रोल पंप खोलने का ये रहा रास्ता-खर्च और कमाई भी एक क्लिक पर जानिए

- Advertisement -

क्या आप भी पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं,अगर ऐसा है तो हम आपको मात्र एक मिनट के भीतर सारी जानकारी मुहैया करवाने जा रहे हैं। मुनाफे के तौर पर इस बिजनेस को देखा जाता है। देश में एचपीसीएल, (IOCL) आईओसीएल, बीपीसीएल (BPCL), एस्सार व रिलायंस जैसी सरकारी और प्राइवेट कंपनियां पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस देती हैं। पेट्रोल पंप का लाइसेंस 21 से 55 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। अगर ग्रामीण इलाके में पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो उसको लाइसेंस के लिए 10वीं पास होना चाहिए और शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोलना है तो किसी का भी 12 पास होना जरूरी होता है। ग्रामीण इलाके में पेट्रोल पंप खोलने के लिए करीब 15 लाख रुपए का निवेश करना होता है, शहरी इलाके में 30 से 35 लाख रुपए का निवेश करना पडता है।

यह भी पढ़ें- भारत में 23 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट हुए बैन, ये रही वजह

पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लिए नेशनल हाईवे पर मिनिमम 1200 स्क्वायर मीटर जमीन होनी चाहिए। शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 800 स्क्वायर मीटर जमीन होनी चाहिए। अगर जमीन आवेदक के नाम नहीं है तो उसे जमीन को लंबी अवधि के लिए लीज पर लेना होगा। पेट्रोलियम कंपनी (Petroleum Company) को किसी नए इलाके में पेट्रोल पंप खोलना है तो इसके लिए अखबारों और आधिकारिक वेबसाइट पर विज्ञापन दिया जाता है। इसमें लॉटरी सिस्टम का भी इस्तेमाल किया जाता है। पेट्रोल डीजल बिकने पर कमीशन की बात करें तो हर कंपनी अलग-अलग प्रतिशत कमीशन देती है। हर पेट्रोल पंप डीलर को प्रति लीटर पेट्रोल (Petrol) बिक्री पर औसतन ढाई से तीन रुपए का फायदा होता है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक कंपनी फील्ड टीम की तरफ से की गई रिसर्च के आधार पर किसी जगह रिटेल आउटलेट स्थापित करती है। अगर वो जगह बिजनेस के लिए अच्छी पाई जाती है तो उसे मार्केटिंग प्लान में भी शामिल किया जाता है। पेट्रोल पंप खोलने के लिए गाइडलाइंस इंडियन ऑयल की वेबसाइट www.iocl.com पर आसानी से देख सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है