Covid-19 Update

3,08, 944
मामले (हिमाचल)
302, 438
मरीज ठीक हुए
4167
मौत
44,298,864
मामले (भारत)
598,393,278
मामले (दुनिया)

राजस्थान के बाद हिमाचल पहुंची पशुओं में फैल रही लंपी स्किन डिजीज की बीमारी

पशुपालन मंत्री बोले: शिमला के बड़ागांव में सामने आए मामले, अलर्ट मोड़ पर विभाग

राजस्थान के बाद हिमाचल पहुंची पशुओं में फैल रही लंपी स्किन डिजीज की बीमारी

- Advertisement -

ऊना। राजस्थान में पशुओं में लंपी स्किन डिजीज (Lumpy Skin Disease) नाम की बीमारी ने हिमाचल में भी दस्तक दे दी है। इस बीमारी का मामला राजधानी शिमला जिला में भी इस बीमारी के मामले सामने आने लगे हैं। जिसके बाद सरकार अलर्ट (Alert) मोड पर है। खुद पशुपालन मंत्री इस मामले पर विभाग के अधिकारियों से तमाम अपडेट ले रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार शिमला (Shimla) जिला के बड़ा गांव और उसके आसपास के करीब 8 से 10 गांव में पशुओं में लंपी स्किन डिजीज नाम की बीमारी देखी गई है। इस बीमारी के चलते पशुओं के शरीर पर पहले बड़े-बड़े फोड़े हो रहे हैं और फिर यह फोड़े उनके शरीर में गहरे छेद बन जाते हैं, जिसके बाद पशु खाना-पीना छोड़ जाते हैं धीरे-धीरे उसकी मौत हो जाती है।

यह भी पढ़ें- 8किमी पैदल चलकर स्कूल पहुंचते हैं छात्र, बस आती है हफ्ते में एक दिन

बता दें कि हिमाचल के शिमला जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं में लंपी स्किन डिजीज नाम की यह बीमारी फैलने के बाद प्रदेश सरकार (Himachal Govt) और पशुपालन विभाग अलर्ट मोड पर आ गए हैं। राजस्थान के बाद हिमाचल पहुंची इस बीमारी के चलते पशुपालकों में भी डर का माहौल है। शिमला जिला के बड़ा गांव और आसपास के कुछ गांवों में पशुओं के अंदर यह बीमारी देखी गई है। इस बीमारी की रोकथाम के लिए पशुपालन विभाग द्वारा टीकाकरण अभियान को भी युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया है। दूसरी तरफ पशुपालन विभाग द्वारा इस मामले को लेकर उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन भी किया जा रहा है, जिसके बाद इस बीमारी को लेकर प्रदेश भर में बड़ा अलर्ट जारी हो सकता है। हिमाचल प्रदेश के पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर (Virender Kanwar) का कहना है कि विभाग इस मामले पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है