Covid-19 Update

2,06,369
मामले (हिमाचल)
2,01,520
मरीज ठीक हुए
3,506
मौत
31,726,507
मामले (भारत)
199,611,794
मामले (दुनिया)
×

55 लाख रुपए देकर बढ़वा ली दो इंच हाइट, कैसे हुआ संभव जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

लिंब लेंथनिंग सर्जरी के जरिए पूरा किया हाइट पाने का सपना

55 लाख रुपए देकर बढ़वा ली दो इंच हाइट, कैसे हुआ संभव जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

- Advertisement -

दुनिया में हर इंसान चाहता है कि वह सुंदर और लंबा हो लेकिन हाइट पर इंसान का जोर कम ही होता है। इंसान कसरत आदि कर अपनी हाइट बढ़ा तो सकता है लेकिन मनचाही नहीं कर सकता। ये सब जींस का खेल है। कई लोग बिना मेहनत किए अच्छी हाइट (Height) पा लेते हैं तो कुछ एवरेज तक ही पहुंच पाते हैं। ये बातें हम आज तक कह सकते थे लेकिन अब नहीं। अब हर चीज का हल साइंस के पास है। जैसे शरीर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई लोग कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लेते वैसे ही अब हाइट बढ़वाने के लिए भी ऐसा ही कुछ संभव है।

यह भी पढ़ें: इस शख्स ने कंधे पर उठा ली भारी-भरकम बाइक, Video देख दांतों तले दबा लेंगे उंगलियां


अमेरिका के डेल्लास (Dallas, US) में रहने वाले अलफोंसो फ्लोर्स 5 फीट 11 इंच के थे और ऑपरेशन के बाद उनकी हाइट 6 फीट 1 इंच हो गई है। फ्लोर्स हमेशा से लंबा होना चाहते थे। 28 साल के फ्लोर्स मेडिकल के स्टूडेंट हैं। फ्लोर्स ने लिंब लेंथनिंग सर्जरी (Limb lengthening surgery) के जरिए अपने लंबे होने का सपना पूरा कर लिया। यह सर्जरी लास वेगास में स्थित ‘द लिम्बप्लैक्स इंस्टीट्यूट’ के हार्वर्ड-प्रशिक्षित ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर केविन देबीप्रशाद ने की है। हालांकि ये ऑपरेशन बहुत खर्चीला है। डॉक्टर केविन देबीप्रशाद के अनुसार, कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिए शरीर की लंबाई बढ़ाई जा सकती है लेकिन यह प्रक्रिया काफी खर्चीली है। फ्लोर्स ने इस ऑपरेशन के लिए 55 लाख रुपए खर्च किए हैं।

यह भी पढ़ें: जब लड़की को Dance करते देख हाथी भी करने लगे डांस, फिर जो हुआ देखें Video

फ्लोर्स ने कहा, ‘मुझे पता है कि 5’11 एक अच्छी हाइट है और बहुत से लोग इतना लंबा होना पसंद करते हैं लेकिन मैं इससे थोड़ा अधिक चाहता था और जितना संभव हो अपनी एथलेटिक क्षमता बढ़ाना चाहता था।’ सोशल मीडिया पर फ्लोर्स ने सर्जरी (Surgery) के पहले और बाद की तस्वीरें शेयर की हैं। उनकी तरह और भी कई लोगों ने अपनी तस्वीरें शेयर की हैं। डॉक्टर देबीप्रशाद ने बताया कि इस सर्जरी में जांघ या निचले पैर की हड्डी को लंबा किया जाता है। इस प्रक्रिया में 6 इंच तक लंबाई बढ़ाई जा सकती है। यानी अब हाइट बढ़ाना भी कोई मुश्किल काम नहीं रहा है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है