Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में आज होगी भारी बारिश, 18 तक खराब रहेगा मौसम; सात जिलों पर बरसेगी आफत

हिमाचल में आज होगी भारी बारिश, 18 तक खराब रहेगा मौसम; सात जिलों पर बरसेगी आफत

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में आज  मंगलवार को भी भारी बारिश होगी। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 13 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि 14 से 16 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी हुआ है। प्रदेश में 18 जुलाई तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से सोमवार रात को जारी ताजा पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान कांगड़ा, हमीरपुर, मंडी, बिलासपुर, शिमला, सिरमौर और सोलन में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। इसके बाद में इसमें कमी आ सकती है। केंद्र के निदेशक सुरेंदर पॉल ने कहा कि इन स्थितियों के कारण भूस्खलन हो सकता है, निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है, नाले और नालों में बहाव बढ़ सकता है और नागरिक सुविधाएं आदि बाधित हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: कांगड़ा के बोह में चार लोगों को बचाया, लापता को ढूंढने के लिए रेस्क्यू आपरेशन जारी

हिमाचल में सोमवार को भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई। भारी बारिश के चलते प्रदेश की 184 सड़कें यातायात के लिए बाधित हो गईं। सड़कें बंद होने के कारण प्रदेश सरकार ने लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। वहीं विभाग ने 600 डोजर, जेसीबी मशीनें समेत अन्य मशीनरी सड़कों को बहाल करने में उतार दी है। 20 हजार कर्मचारियों को भी फील्ड में भेजा गया है। सड़कों में जगह-जगह मलबा आने से करीब 50 बसें घंटों फंसी रहीं। इसी तरह से बिजली विभाग को भी बारिश से खासा नुकसान हुआ है। सोमवार को पोल और तारें टूटने से प्रदेश में 137 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हो गए। कई जगह बिजली सप्लाई ठप है। कई क्षेत्रों में गाद आने से पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं।


यह भी पढ़ें: हिमाचल में आपदा: अमित शाह ने जयराम से की बात, एनडीआरएफ टीमें भेंजी

राजधानी शिमला सहित कई जगह पीने के पानी का संकट गहरा गया है। लाहुल के मंडग्रा नाले में बाढ़ आने से पांगी-किलाड़ का मनाली से संपर्क कट गया है। ऊना जिला मुख्यालय में जलभराव हुआ है। चंबा-सिरमौर में एक-एक और मंडी में दो घर बहे हैं। उधर मनाली-लेह मार्ग पर भारी बारिश के कारण एनएच-तीन हाईवे पर पागल नालाए तेलिंग नाला तथा भरतपुर नाला में जलस्तर बढ़ गया है। ऐसे में यात्रा करना जोखिम भरा हो गया है। यहां दोनों ओर से पर्यटकों के साथ सामान से भरे ट्रक व तेल के टैंकर भी फंसे हैं। मनाली.लेह मार्ग पर 70 वाहन फंसे हैं। इनमें अधिकतर पर्यटक वाहन शामिल हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है