हिमाचल में छाएगी घनी धुंध, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

होटलों में शुरू हो गई एडवांस बुकिंग, प्रशासन ने बर्फबारी से निपटने की शुरू की तैयारियां

हिमाचल में छाएगी घनी धुंध, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल के पर्यटन स्थल बर्फबारी (Snowfall) से पहले ही पैक होना शुरू हो गए हैं। यहां तक कि पर्यटक स्थलों (Tourist Place) पर होटलों की बुकिंग भी 40 फीसदी तक पहुंच गई है। यह बुकिंग क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर पर हिमाचल आने वाले पर्यटक करवा रहे हैं। वहीं बर्फबार का दिदार करने वाले पर्यटक (Tourist) भी लगातार हिमाचल का रूख कर रहे हैं। मौजूदा समय में अटल टनल के सिस्सू और लाहुल के अन्य बर्फबारी वाले क्षेत्रों जहां वाहनों को जाने की अनुमति है पर्यटकों से भर गए हैं। बाहरी राज्यों से हिमाचल आने वाले पर्यटक मनाली और लाहुल का रूख कर रहे हैं। मौजूदा समय में पर्यटन स्थल गुलाबाए अंजनी महादेवए सिस्सू और कोकसर में पर्यटक बर्फ के दीदार कर रहे हैं। मनाली में पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पर्यटन व्यवसाय से जुडे़ कारोबारियों को भी अच्छे कारोबार की उम्मीद जगी है।


यह भी पढ़ें:Himachal: पर्यटकों के लिए बंद हुआ रोहतांग दर्रा, गुलाबा बैरियर कोठी में किया शिफ्ट

वहीं हिमाचल के मौसम की बात करें तो अभी कुछ दिन तक बारिश के आसार नहीं हैं, लेकिन इस दौरान प्रदेश में धुंध छाने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 4 मैदानी जिलों में आने वाले दिनों में कोहरे के साथ धुंध का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। मंगलवार की बात करें तो आज भी मंडी के सुंदरनगर और बिलासपुर में विजिबिलिटी 50 मीटर से कम हो गई थी। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla ) के अनुसार आगामी पहली दिसंबर तक सुबह के समय प्रदेश में घनी धुंध (Dense Fog) छाई रहेगी। दोपहर तक बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मंडी जिला में विजिबिलिटी कम रहेगी। जिसके चलते वाहन चालकों को अपने वाहन संभल कर चलाने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि दोपहर तक धुंध साफ हो जाएगी। वहीं प्रदेश में अगले 5.6 दिन तक मौसम साफ बना रहेगा। प्रदेश के मैदानी जिलों में बीते एक सप्ताह से सुबह व शाम के वक्त कड़ाके की सर्दी पड़नी शुरू हो गई है। ऊंचे क्षेत्रों की ठंडी हवा मैदानी इलाकों की ओर चल रही है। इससे निचले इलाकों में ठंड पड़ रही है।

बर्फबारी से निपटने के लिए प्रशासन ने पूरी की तैयारियां

बर्फबारी से निपटने के लिए इस बार जिला शिमला प्रशासन (Shimla Administration) ने पहले ही तैयारियां शुरू कर दी हैं, जो कि 15 दिसंबर से पहले पूरी हो जाएंगी। जिला प्रशासन ने शिमला के बाशिंदों के साथ बैठक कर बर्फबारी के दौरान आने वाली दिक्क़तों को लेकर सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश मुख्य सचिव (Himachal Pradesh Chief Secretary) ने भी स्नो बॉन्ड क्षेत्रों के उपायुक्तों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक कर दिसंबर माह में होने वाली बर्फबारी की तैयारियों को लेकर जायजा लिया तथा जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। शिमला जिला डीसी आदित्य नेगी ने बताया कि बिजली विभाग, जल शक्ति विभाग और लोक निर्माण विभाग (PWD) तथा वन विभाग के अधिकारियों को उचित तैयारियां रखने के दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्हें सारी तैयारियां 15 दिसंबर से पहले पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है