Covid-19 Update

2,06,369
मामले (हिमाचल)
2,01,520
मरीज ठीक हुए
3,506
मौत
31,726,507
मामले (भारत)
199,611,794
मामले (दुनिया)
×

अपना बिजनेस चलाने चमकाने के लिए मोदी सरकार बिना गारंटी दे रही लोन

50 हजार से लेकर 10 लाख तक मिलेगा लोन

अपना बिजनेस चलाने चमकाने के लिए मोदी सरकार बिना गारंटी दे रही लोन

- Advertisement -

कोरोना का कारण अर्थव्यवस्था चौपट हो चुकी है और अर्थव्यवस्था इसलिए चौपट हुई क्योंकि कारोबार और धंधे ही बैठ गए। ऐसे में सरकार लगातार व्यवसाय में लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए लोन दे रही है। नए व्यवसाय (Business) को शुरू करने के लिए कई सारी स्कीम (Scheme) बनाई गई हैं, जिनके तहत आप बिना गारंटी लोन लेकर अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। इस तरह आप भी अपना कोई कारोबार शुरू करना चाहते हैं सरकार की इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: खाते में नहीं आई पेंशन तो ना लीजिए टेंशन, भारतीय रेलवे ने निकाला हल

इन योजनाओं के तहत आपको अपना कोराबार (Business) शुरू करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। इनमें से कुछ योजनाओं में तो गारंटी की भी जरूरत नहीं पड़ती है। सरकार की ओर से लोन को लेकर इस तरह की कई योजनाएं चलाई गई हैं। इन योजनाओं का सहारा लेकर आप भी अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं तो आईए जानते हैं कि आखिर वो कौन सी योजनाएं जो आपको कारोबार शुरू करने में मदद कर सकती हैं।


पीएम मुद्रा योजना (PMMY)

मोदी सरकार ने पीएम मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुआत की थी। यह योजना वैसे लोगों के लिए ज्‍यादा कारगर है, जिन्‍हें बैंकों के नियम पूरा न कर पाने की वजह से अपना कारोबार शुरू करने के लिए कर्ज नहीं मिलता। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत हर वो इंसान लोन ले सकता है, जिसके नाम कोई कुटीर उद्योग है या जिसके पास पार्टनरशिप के दस्‍तावेज हैं।

तीन चरणों में मिलता है लोन

पीएम मुद्रा योजना (PMMY) के तहत तीन चरणों में लोन दिए जाते हैं। सरकार ने इसे शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन योजना में बांटा है। इस योजना के तहत यदि आप कोई दुकान खोलना चाहते हैं तो 50 हजार रुपए तक का लोन लिया जा सकता है। इसके बाद इसमें किशोर लोन योजना के तहत 50 हजार रुपए से 5 लाख रुपए तक लोन दिया जाता है। इसके बाद आती है तरुण योजना इसके तहत यदि आप कोई छोटा-मोटा उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए तरुण लोन योजना में 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

PMMY के तहत कौन ले सकता है लोन?

पीएम मुद्रा योजना सिर्फ छोटे व्यापारी और कारोबारियों के लिए है। अगर आप कोई बड़ा कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के तहत लोन नहीं मिलेगा। छोटी असेंबलिंग यूनिट, सर्विस सेक्टर यूनिट, दुकानदार, फल/सब्जी विक्रेता, ट्रक परिचालक, खाद्य-सेवा इकाइयां, मरम्मत की दुकान, मशीन परिचालन, लघु उद्योग, दस्तकार, फूड प्रोसेसिंग यूनिट शुरू करने के लिए इस योजना के तहत लोन लिया जा सकता है।

कहां से मिलेगा लोन?

पीएम मुद्रा योजना (PMMY) के तहत किसी भी सरकारी बैंक, ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, प्राइवेट बैंक या विदेशी बैंकों से लोन लिया जा सकता है। आरबीआई ने 27 सरकारी बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 31 ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंस संस्थान और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को मुद्रा लोन बांटने के लिए अधिकृत किया गया है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट mudra.org. in पर पूरी डिटेल देख सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है