हिमाचल के सरकारी स्कूलों में अब ई संवाद एप्लीकेशन पर दर्ज होगी छात्रों की हाजिरी

छात्र के स्कूल में ना पहुंचने की मैसेज से मिलेगी अभिभावकों को जानकारी

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में अब ई संवाद एप्लीकेशन पर दर्ज होगी छात्रों की हाजिरी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में स्कूल (School) ना पहुंचने वाले बच्चे की जानकारी उसके अभिभावकों को अब मैसेज (Message) के द्वारा मिलेगी। हिमाचल के सरकारी स्कूलों में अब जल्द ही यह व्यवस्था शुरू होने वाली है। इसके लिए प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नवमीं से 12वीं कक्षा के छात्रों की हाजिरी ई संवाद एप्लीकेशन (e-Samwad application) पर दर्ज की जाएगी। इसी ई संवाद एप्लीकेशन पर हाजिरी दर्ज होने के बाद अभिभावकों को तुरंत उनके बच्चे के स्कूल में ना पहुंचने की जानकारी मिलेगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में अब इच्छुक लोग गोद ले सकते हैं पशु-पक्षी और जानवर

यही नहीं ई संवाद एप के माध्यम से शिमला से अधिकारी भी हर स्कूल की मॉनीटरिंग (School Monitoring) कर सकेंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों को नई व्यवस्था लागू करने के लिए सोमवार को निर्देश जारी कर दिए हैं। बीते वर्ष प्रदेश में ई संवाद एप की स्कूलों में शुरूआत की गई थी। इस एप के तहत अभिभावक नियमित रूप से अपने बच्चों के प्रदर्शन, छुट्टियों, परीक्षा और एसएमसी बैठक की तारीख के बारे में जान सकते हैं।

 

शिक्षा निदेशालय ने इस एप के माध्यम से हाजिरी दर्ज करने की व्यवस्था को अब शुरू कर दिया है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा (Higher Education Director Dr. Amarjit Kumar Sharma) ने बताया कि ई संवाद एप पर दर्ज हाजिरी को ही आधिकारिक हाजिरी माना जाएगा। सभी स्कूलों में इसे अनिवार्य रूप से लागू किया गया है। अगर किसी स्कूल में ई संवाद एप से विद्यार्थियों की हाजिरी लगाने में कोई समस्या आ रही है तो उस स्थिति में स्कूल प्रभारी को रजिस्ट्रर पर हाजिरी (Attendance at the Register) दर्ज करनी होगी। हाजिरी रजिस्ट्रर की फोटो खींचकर उसे 10:15 बजे से पहले जिला उपनिदेशक को भेजना होगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है