स्मार्टफोन में क्यों नहीं लगाई जाती रिमूवेबल बैटरी, पढ़ें मुख्य कारण

एपल कंपनी ने शुरू किया ये कल्चर

स्मार्टफोन में क्यों नहीं लगाई जाती रिमूवेबल बैटरी, पढ़ें मुख्य कारण

- Advertisement -

आजकल बाजार में कई तरह के स्मार्टफोन आ गए हैं। हालांकि, इन दिनों स्‍मार्टफोन्स में रिमूवेबल बैटरी (Removable Battery) नहीं लगाई जाती है। अब ज्यादातर स्मार्टफोन्स में इनबिल्ट बैटरी दी जाती है। स्मार्टफोन में इनबिल्‍ट बैटरी का कल्‍चर एपल (Apple) कंपनी ने शुरू किया था। जिसके बाद धीरे-धीरे इसे मोबाइल बनाने वाली दूसरी कंपनियों ने भी अपने फोन्‍स के लिए अपनाना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें- ऐसे रखें अपने स्मार्टफोन का डाटा सुरक्षित, अपनाएं ये आसान टिप्स

जानाकारी के अनुसार, स्मार्टफोन्स से रिमूवेबल बैटरी हटाने का सबसे बड़ा कारण सुरक्षा है। रिपोर्टस के अनुसार, स्मार्टफोन्स की बैटरी में इलेक्‍ट्रोड होते थे, जिसके कारण बैटरी में गर्माहट बढ़ती थी और शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बढ़ जाता था। इसी वजह से वैज्ञानिकों ने नॉन-रिमूवेबल बैटरी तैयार की, जिसे फोन में हमेशा के लिए इनबिल्‍ट कर दिया जाता है। जबकि, अब स्मार्टफोन्स में लिथियम आयन और लिथियम पॉलिमर बैटरी का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। ये इनबिल्‍ट बैटरी (Inbuilt Battery) स्‍मार्टफोन के डिस्‍प्‍ले और चिप को ज्‍यादा समय तक पावर देती है। यह बैटरी 30 मिनट के अंदर पूरी तरह से चार्ज हो जाती हैं।

वहीं, स्मार्टफोन से रिमूवेबल बैटरी हटाने का दूसरा कारण स्मार्टफोन का लुक और डिजाइन है। दरअसल, रिमूवेबल बैटरी को प्‍लास्टिक की लेयर से कवर किया जाता था, जिसकी वजह से स्‍मार्टफोन का वजन बढ़ जाता था। वहीं, नॉन रिमूवेबल बैटरी को स्‍थायी तौर पर इनबिल्‍ट किया गया, जिससे स्‍मार्टफोन्स का वजन कम हो गया और फोन का डिजाइन भी पतला हो गया।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है