Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

PG छात्रों को राहत: अगस्त में होगी परीक्षा; HPU ने तैयार किए 43 परीक्षा केंद्र

PG छात्रों को राहत: अगस्त में होगी परीक्षा; HPU ने तैयार किए 43 परीक्षा केंद्र

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) के पीजी कक्षाओं के छात्रों के लिए एक राहत भारी खबर सामने आई है। दरअसल परीक्षा नियंत्रक की तरफ से पीजी कक्षाओं की परीक्षा (PG Exams) के संबंध में अधिसूचना जारी कर बताया गया है कि विवि यूजी के बाद पीजी डिग्री कोर्स की परीक्षा अगस्त में करवाएगा। परीक्षा नियंत्रक द्वारा पीजी परीक्षाओं में अपीयर होने वाले 40 हजार से अधिक विद्यार्थियों के लिए 43 परीक्षा केंद्रों (Examination Centers) की सूची जारी कर दी गई है। इन परीक्षा केन्द्रों में रेगुलर और री-अपीयर छात्रों की परीक्षा ली जाएगी। वहीं प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में रह रहे छात्र अपने नजदीकी परकिशा केंद्र में परीक्षा दे सकेंगे। हालांकि यह व्यवस्था केवल एक बार के लिए बनाई गई है।

यह भी पढ़ें: Fake Degree Case: राणा को High Court से फिर मिली अंतरिम अग्रिम जमानत

कॉलेजों से छात्र संख्या, बैठने की क्षमता संबंधी पूरा ब्योरा मांगा गया

रिपोर्ट्स के अनुसार विवि की कंडक्ट शाखा को हर सेंटर में परीक्षार्थियों की संख्या, कोविड-19 महामारी में संक्रमण के खतरे और सरकार यूजीसी के दिशनिर्देशों को देखते हुए बैठने की व्यवस्था का पूरा प्लान बनाने को कहा गया है। इसके साथी सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए कॉलेजों से छात्र संख्या, बैठने की क्षमता संबंधी पूरा ब्योरा मांगा गया है। ऐसे में यदि कहीं छात्र संख्या अधिक है तो अतिरिक्त केंद्र बनाने का प्रस्ताव विवि को भेजने का को कहा गया है। इसके साथ कॉलेज प्रधानाचार्य को आवश्यकता के अनुसार परीक्षार्थियों को सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए आसपास के स्कूल और कॉलेज में सब सेंटर बनाने को अधिकृत किया गया है।


यह भी पढ़ें: अब ऑनलाइन होगी ट्रक डिमांड, घर बैठे हिस्सा ले सकेंगे Truck Operator, मोबाइल ऐप लॉन्च

निजी कॉलेज में भी बनाया जा सकता सेंटर

इस दौरान अगर कोई निजी कॉलेज में सेंटर बनाना चाहे तो, टी फीस जमा करवाने के बाद उस निजी कॉलेज को भी परीक्षा केंद्र के रूप में तब्दील किया जा सकता है। मिली जानकारी के अनुसार इक्डोल के विद्यार्थियों को विवि अपने स्तर पर सेंटर आवंटित करेगा। वहीं इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने कहा कि सरकार से परीक्षा करवाने की मंजूरी मिलने के बाद पीजी परीक्षाएं अगस्त माह में करवाने की योजना है। इसके लिए परीक्षा केंद्र बना दिए है। सोशल डिस्टेंसिंग, विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर बैठने की व्यवस्था के लिए कॉलेज प्राचार्यों से प्लान मांगा गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है