Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आज करें ये उपाय , खुल जाएगी किस्मत

घर के आसपास किसी भी मंदिर में तीन झाड़ू रख आएं

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आज करें ये उपाय , खुल जाएगी किस्मत

- Advertisement -

धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का माना जाता है। इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा करने से उनकी कृपा हम पर बनी रहती है। मां को प्रसन्न करने के लिए लोग अस दिन कई उपाय भी करते हैं। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर जा कर उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करना शुभ माना जाता है। क्या आप जानते हैं कि घरों में इस्तेमाल होने वाला झाड़ू कितना महत्वपूर्ण है। शास्त्रों में झाड़ू को महालक्ष्मी का ही एक स्वरूप माना गया है। झाड़ू से दरिद्रता रूपी गंदगी को बाहर किया जाता है। जिन घरों के कोने-कोने में भी सफाई रहती है, वहां का वातावरण सकारात्मक रहता है। घर के कई वास्तु दोष भी दूर होते हैं। साथ ही इनसे जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो महालक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त की जा सकती है।

ये भी पढ़ेः मां महागौरी की स्तुति से होता है पाप का नाश

लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए घर के आसपास किसी भी मंदिर में तीन झाड़ू रख आएं।

यह पुराने समय से चली आ रही परंपरा है। पुराने समय में लोग अक्सर मंदिरों में झाड़ू दान किया करते थे। मंदिर में झाड़ू सुबह ब्रह्म मुहूर्त में रखना चाहिए। यह काम किसी विशेष दिन करना चाहिए। विशेष दिन जैसे कोई त्योहार, ज्योतिष के शुभ योग या शुक्रवार को। इस काम को बिना किसी को बताए गुप्त रूप से करना चाहिए। जिस दिन यह काम करना हो, उसके एक दिन पहले ही बाजार से 3 झाड़ू खरीदकर ले आना चाहिए।

घर में झाड़ू लगाने का उचित समय दिन के पहले चार पहर बताए गए हैं। रात के चार पहरों में झाड़ू लगाने से दरिद्रता अपने पैर पसारती है। झाड़ू लगाते समय कभी भी पांव से उसका स्पर्श नहीं करना चाहिए। शाम को सूर्यास्त से पहले लगाने वाले झाड़ू की मिट्टी को कभी भी घर से बाहर नहीं फेंकना चाहिए क्योंकि शास्त्रों ने मिट्टी को मातृका मिट्टी कहा है। इसे घर से बाहर निकालने पर लक्ष्मी तो घर से बाहर चली जाती है परंतु अलक्ष्मी घर में प्रवेश कर जाती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है