Covid-19 Update

2,2,003
मामले (हिमाचल)
2,22,361
मरीज ठीक हुए
3,830
मौत
34,572,523
मामले (भारत)
261,511,846
मामले (दुनिया)

अगर आप SBI क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो यह खबर पढ़कर आपको झटका लग सकता है

SBI ने क्रेडिट कार्ड पर प्रोसेसिंग चार्ज की शुरुआत, हर खरीदी पर 99 रुपए और टैक्स

अगर आप SBI क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो यह खबर पढ़कर आपको झटका लग सकता है

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगर आप सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई (SBI) के क्रेडिट कार्ड धारक हैं, तो आपको झटका लग सकता है। एसबीआई क्रेडिट कार्ड के जरिए अगले महीने से खरीदी करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर प्रोसेसिंग चार्च की शुरुआत करने जा रही है।

आपको हर खरीदी पर 99 रुपए और टैक्स अलग से देना होगा। SBI क्रेडिट कार्ड ने अपने ग्राहकों को ईमेल कर नए चार्ज की जानकारी दी है। इसमें ग्राहकों को बताया गया है कि 1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट ईएमआई (EMI) के लेन-देन पर बतौर प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपए और टैक्स देना होगा।

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने की RBI की रिटेल डायरेक्ट स्कीम लॉन्च, आप भी घर बैठे कर सकते हैं निवेश

बता दें कि अभी तक किसी बैंक या फाइनेंशियल कंपनी ने क्रेडिट कार्ड पर प्रोसेसिंग फीस की शुरुआत नहीं की है। अब देश की सबसे बड़ी बैंक के इस कदम के बाद कयास लगाए जा रहें है कि सभी क्रेडिट कार्ड कंपनियां प्रोसेसिंग फीस की शुरुआत कर सकती हैं।

यह प्रोसेसिंग फीस ब्याज और दूसरे चार्ज के अलावा लगेगी। यह प्रोसेसिंग चार्ज सभी EMI से खरीदी पर लगेगा। यह खरीदी चाहे मर्चेंट आउटलेट पर हो, ई-कॉमर्स वेबसाइट पर हो या फिर ऐप पर कर रहे हैं। इस फैसले से बाय नाऊ-पे लेटर स्कीम पर भी असर हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड यूजरों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी

SBI कार्ड ने 2018 में 16.89 लाख, 2019 में 20.13 लाख, 2020 में 22.76 लाख और 2021 में अब तक 12.74 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए। क्रेडिट कार्ड सेक्टर में HDFC बैंक का हिस्सा 15% है। जबकि, SBI कार्ड का हिस्सा 12.6% और ICICI बैंक का हिस्सा 11.7% है। अक्टूबर में क्रेडिट कार्ड से खर्च में 22% की बढ़त रही। महीने के आधार पर हर क्रेडिट कार्ड से खरीदी का औसत 12.4 हजार रुपए रहा।

वहीं, आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक HDFC बैंक ने सितंबर में 2.44 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए थे। दूसरे नंबर पर ICICI बैंक रहा, जिसने 2.33 लाख कार्ड जारी किए। एक्सिस बैंक ने 2.02 लाख और देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने 1.74 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए थे। इसके कार्ड जारी करने की संख्या में 6% की गिरावट आई है। आंकड़े बताते हैं कि सितंबर में सभी बैंकों ने कुल 10.91 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है