×

Himachal Weather : बारिश और बर्फबारी, शिमला में ओलावृष्टि; अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद

अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में बर्फीले तूफान ने धराशायी किया बीआरओ का गेट

Himachal Weather : बारिश और बर्फबारी, शिमला में ओलावृष्टि; अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद

- Advertisement -

शिमला। मौसम विभाग द्वारा जारी येलो अलर्ट के बीच शनिवार को प्रदेश में बर्फबारी, बारिश और ओलावृष्टि (Hailstorm) ने दस्तक दी। हिमाचल (Himachal) के रोहतांग, कोकसर सहित भरमौर,पांगी, किहार, तीसा, सलूणी की ऊपरी चोटियों में ताजा बर्फबारी (Snowfall) हुई। जबकि राजधानी शिमला (Shimla) में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है। डलहौजी, सोलंगनाला में बर्फ के फाहे गिरे हैं। धर्मशाला, भुंतर, मंडी, कांगड़ा, चंबा में भी बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा अटल टनल के दोनों ओर बर्फबारी के साथ बर्फीला तूफान आया है। जिससे बीआरओ (BRO) द्वारा तैयार गेट धराशायी हो गया। अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) पर्यटकों के लिए बंद है। आपातकाल में ही फोर बाई फोर वाहन भेजे जा रहे हैं। मौसम विभाग ने रविवार से पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया है। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों किन्नौर और लाहुल-स्पीति में तीन और चार मार्च को बर्फबारी होने के आसार हैं।


यह भी पढ़ें: Himachal: कुछ रूठे लग रहे इंद्रदेव, सूर्य देव मेहरबान- बढ़ने लगा तापमान

 

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार हिमाचल के दस जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में पांच मार्च तक मौसम साफ रहने की संभावना है। जिला कुल्लू और लाहुल-स्पीति की ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी से एनएच-305 जलोड़ी दर्रे के पास यातायात के लिए बंद हो गया है। मनाली-केलांग मार्ग पर टनल के पास बीआरओ का साइन बोर्ड गिरने से दो घंटे एनएच बंद रहा। शनिवार सुबह तक रोहतांग में 15 सेंटीमीटर, कोकसर में दस, अटल टनल में पांच और जलोड़ी दर्रा में तीन सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज हुई। लाहुल-स्पीति प्रशासन ने लोगों से अटल टनल रोहतांग होकर यात्रा ना करने की अपील की है। जिला चंबा (Chamba) के भरमौर,पांगी, किहार, तीसा, सलूणी की ऊपरी चोटियों में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। डलहौजी के डैनकुंड, लक्कड़मंडी में ओलावृष्टि के साथ बर्फ के फाहे गिरे। शनिवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई।

अटल टनल नॉर्थ पोर्टल में आया बर्फीला तूफान

 

अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में बर्फीला तूफान आने से बीआरओ द्वारा तैयार गेट शनिवार को धराशायी हो गया। लोहे व कंकरीट से बने इस गेट के गिरने से हालांकि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन गेट के सड़क पर गिरने से मनाली-केलांग मार्ग अवरुद्ध हो गया। शनिवार सुबह से ही अटल टनल के दोनों ओर बर्फबारी हो रही थी। नॉर्थ पोर्टल में आधा फीट से अधिक बर्फ गिर चुकी है। बर्फबारी के बीच लगभग 11 बजे सिस्सू व अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल के बीच बर्फीली हवाएं चलीं। गेट के गिरने से कुछ घंटे मार्ग अवरुद्ध रहा। गेट के गिरने की जानकारी मिलते ही बीआरओ सड़क बहाली में जुटा और बर्फ के बीच कड़ी मेहनत कर सड़क को बहाल किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है