Covid-19 Update

2, 54, 410
मामले (हिमाचल)
2, 34, 850
मरीज ठीक हुए
3899*
मौत
38,218,773
मामले (भारत)
340,535,968
मामले (दुनिया)

पत्नी के नाम पर खुलेगा यह स्पेशल अकाउंट, मिलेगी 45 हजार तक की मासिक इनकम

अकाउंट को खुलवाने से आजीवन मिलेगी पेंशन

पत्नी के नाम पर खुलेगा यह स्पेशल अकाउंट, मिलेगी 45 हजार तक की मासिक इनकम

- Advertisement -

महंगाई के इस दौर में हर कोई चाहता है कि उसके घर पर रेगुलर इनकम (Regular Income) का सोर्स बना रहा। वहीं, हर कोई चाहता है कि उसकी पत्नी आत्मनिर्भर बने और उसकी अनुपस्थिति में भी उसको कभी पैसों को लेकर दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। ऐसे में व्यक्ति नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) में निवेश कर रेगुलर इनकम का इंतजाम कर सकता है। यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी।

ये भी पढ़ें-1 जनवरी को क्यों मनाया जाता है नया साल, पढ़ें क्या है इतिहास

कोई भी व्यक्ति अपनी पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम (New Pension System) अकाउंट खोल सकता है। न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट के साथ व्यक्ति यह भी तय कर सकता है कि उसकी पत्नी को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी। न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट में व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकता है। न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट सिर्फ 1000 रुपए से भी पत्नी के नाम पर खोल जा सकता है। न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट अकाउंट धारक को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एक राशि देगा और हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी देगा। यह अकाउंट 60 वर्ष की उम्र में मैच्योर हो जाता है। नए नियमों के तहत अब न्यू पेंशन अकाउंट पत्नी की उम्र 65 साल होने तक भी चल सकता है।

ऐसे मिलेगी 45 हजार तक की मासिक इनकम

बता दें कि अगर किसी व्यक्ति की पत्नी की उम्र 30 साल है और वह उसके न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए का निवेश करता है। वहीं, उसे निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उसके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपए होंगे, जिसमें से उसे लगभग 45 लाख रुपए मिलेंगे। जबकि उनको हर महीने लगभग 45,000 रुपए तक की पेंशन मिलने लगेगी। वहीं, अगर किसी व्यक्ति की पत्नी की उम्र 30 साल है तो निवेश की कुल अवधि भी 30 साल होगी, जिसका हर महीने का कॉन्ट्रीब्यूशन 5000 रुपए होगा। इसमें निवेश पर 10 फीसदी अनुमानित रिटर्न मिलेगा। जबकि मैच्योरिटी पर कुल पेंशन फंड भी निकाला जा सकता है जो कि करीब 1,11,98,471 रुपए तक होगा। वहीं, एन्युटी प्लान खरीदने के लिए 44,79,388 रुपए देने होंगे, जिसमें अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी होगा, जो कि लगभग 67,19,083 रुपए होगा और इसमें मंथली पेंशन करीब 44,793 रुपए तक होगी।

क्या है नेशनल पेंशन स्कीम

नेशनल पेंशन स्कीम केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम (Social Security Scheme) है। इस स्कीम निवेश किए हुए पैसे का प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं। ऐसे में नेशनल पेंशन स्कीम निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। हालांकि, इस स्कीम के तहत निवेश किए गए पैसे पर रिटर्न की कोई गारंटी नहीं होती है। फाइनेंशियल प्लानर (Financial Planners) के अनुसार, नेशनल पेंशन स्कीम ने अब तक सालाना औसतन 10 फीसदी से 11 फीसदी तक ही रिटर्न दिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है