Covid-19 Update

3,07, 482
मामले (हिमाचल)
300, 275
मरीज ठीक हुए
4163
मौत
44,238,902
मामले (भारत)
594,288,703
मामले (दुनिया)

हिमाचल में नशे के खिलाफ एडीजीपी की अध्यक्षता में बनेगी स्पेशल टास्क फोर्स

सीएम जयराम ने नशीले पदार्थों का पता लगाने वाले किट भी वितरित किए

हिमाचल में नशे के खिलाफ एडीजीपी की अध्यक्षता में बनेगी स्पेशल टास्क फोर्स

- Advertisement -

शिमला। अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में में नशीली दवाओं के खतरे को रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआईडी और राज्य कर और उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारियों की अध्यक्षता में स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय मादक द्रव निवारण दिवस के मौके पर नशा निवारण बोर्ड और राज्य कर एवं आबकारी विभाग के सहयोग से शिमला में नशा नहीं जिंदगी चुनो अभियान की सीएम जयराम ने शुरुआत की। कार्यक्रम में सीएम जयराम ठाकुर ने सभी से नशे को समाप्त करने के अभियान में भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

यह भी पढ़ें:एक फोन कॉल पर छुड़वाएं नशा, सीएम ने शुरू की हेल्पलाइन

जयराम ठाकुर ने कहा कि जयराम ठाकुर ने कहा कि नशा हिमाचल प्रदेश में भी एक बड़ी समस्या बन चुका है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसती जा रही है हालांकि सरकार नशे की रोकथाम के लिए व्यापक कदम उठा रही है लेकिन नशे के खात्मे के लिए जन भागीदारी भी बेहद महत्वपूर्ण है। सीएम ने कहा कि उनकी पहल पर ही क्षेत्र में नशीली दवाओं के खतरे को रोकने के लिए एक संयुक्त रणनीति बनाने के लिए कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के पंचकूला में एक बैठक हुई जिसमें पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड के सीएम और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने भाग लिया था। उन्होंने कहा कि सभी सीएम और अन्य उत्तरी राज्यों के प्रतिनिधियों ने मादक पदार्थों की तस्करी के संबंध में जानकारी साझा करने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने कहा कि एक और बैठक पंजाब द्वारा आयोजित की गई जिसमें राजस्थान और दिल्ली के सीएम ने भी भाग लिया। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने सीएम हेल्पलाइन-1100 के तहत एक विशेष नशा मुक्ति हेल्पलाइन भी शुरू की है।


जय राम ठाकुर ने माता-पिता को भी सलाह दी कि वे अपने बच्चों में व्यवहार परिवर्तन पर नजर रखें। उन्होंने अभिभावकों को भी सलाह दी कि वे अपने बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। उन्होंने स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों से अपने संस्थानों में चल रही गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने का भी आग्रह किया क्योंकि नशा तस्कर विशेष रूप से इन संस्थानों को निशाना बनाते हैं। उन्होंने कहा कि कम्युनिटी पुलिसिंग स्कीम के तहत समय-समय पर स्कूलों और कॉलेजों के पास युवाओं में नशे की समस्या को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाए जाने चाहिए। इस मौके पर सीएम जयराम ने नशाखोरी के खिलाफ शपथ भी दिलाई। उन्होंने नशीले पदार्थों का पता लगाने वाले किट भी वितरित किए और इस अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे पेंटिंग, मैराथन, स्लोगन राइटिंग आदि प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। कार्यक्रम में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, नशा निवारण बोर्ड के कनवीनर ओम प्रकाश शर्मा के अलावा विधायक विनोद कुमार, विशाल नेहरिया, हिम्फेड के चेयरमैन गणेश दत्त भी मौजूद रहे।

बाद में मीडिया से बातचीत के दौरान सीएम ने पंजाब के उपचुनाव में हुई आम आदमी पार्टी की हार पर कहा आम आदमी पार्टी का ना देश में और ना ही हिमाचल में कोई भविष्य है। पंजाब में आप सरकार बनने के बाद हालात बेहद खराब है कानून व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है खालिस्तान के झंडे और नारे लग रहे हैं जो पंजाब के लिए ठीक नहीं है।

सीएम ने कहा कि बरसात से निपटने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दे दिए गए हैं। अगर कहीं पर सड़क इत्यादि को क्षति होती है तो उसे तुरंत ठीक किया जाए ताकि आगामी सेब के सीजन प्रभावित न HP। मुख्य सूचना आयुक्त का नाम तय न होने पर सीएम ने कहा कि कुछ कागजी कारणों से कल नाम फाइनल नहीं हो पाया लेकिन शीघ्र ही अगली डेट तय करके नाम फाइनल हो जायेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है