Covid-19 Update

1,37,766
मामले (हिमाचल)
1,02,285
मरीज ठीक हुए
1965
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

ऊना के अभिकाष का कमाल, बनाई महिलाओं के काम की ये चीज

इन बिल्ट हाइड्रोलिक जैक सिस्टम और सेल्फ रिट्रेप्टिंग कार कवर किया तैयार

ऊना के अभिकाष का कमाल, बनाई महिलाओं के काम की ये चीज

- Advertisement -

आज के समय में हमारे देश में महिला सुरक्षा को लेकर कितने ही कदम उठाए जा रहे हैं। महिलाएं काम के लिए घर से बाहर निकलें तो सुरक्षित घर वापस पहुंचे इसको सुनश्चित करने के लिए कितने ही डिवाइस आज के समय में तैयार किए जा रहे हैं चाहे वो रिस्ट वॉच हो या कोई सेंसर हो। यहां तक कि सरकार ने भी हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं ताकि महिलाओं को किसी भी तरह की परेशानी आए तो उन तक पहुंचा जा सके। महिलाओं की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमारे देश में कितने आविष्कार हो रहे हैं। ऐसा ही एक आविष्कार किया है हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला (Una district ) के एक छात्र अभिकाष ने। हालांकि अभिकाष (Abhikash) के ये उपकरण हर किसी के लिए फायदेमंद हैं लेकिन महिलाओं के लिए काफी सहूलियत देते हैं खासकर तब जब वो अकेली हों। एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखने वाले अभिकाष के पिता निजी व्यवसायी हैं और उनके घर में गृहिणी माता के अतिरिक्त एक बड़ी बहन हैं।


यह भी पढ़ें: DMart के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने 1000 करोड़ में खरीदा सबसे महंगा घर, जाने खासियतें

अभिकाष ने 2 वर्षों में दर्ज करवाए हैं 2 पेटेंट

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (Chandigarh University) में बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग (तीसरे वर्ष) कर रहे ऊना के अभिकाष ने बताया कि उन्होंने रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाले विभिन्न उपकरण विकसित किए हैं। अभिकाष ने पिछले 2 वर्षों में 2 पेटेंट दर्ज किए हैं। अभिकाष ने ऑटोमेटिक व स्वचलित इन-बिल्ट सेल्फ रिट्रेप्टिंग कार कवर यूनिट और इन-बिल्ट हाइड्रोलिक जैक सिस्टम विकसित किए हैं।

बिना जैक का इस्तेमाल किए गाड़ी का टायर बदल सकेंगी महिलाएं

जैसा कि वर्तमान में महिलाओं द्वारा निजी वाहनों का प्रयोग बढ़ने लगा है तथा ऐसे में वाहन में कोई समस्या होने पर उन्हें दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है, इसी समस्या के समाधान के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के अभिकाष द्वारा इन-बिल्ट हाइड्रोलिक जैक सिस्टम (In-built hydraulic jack systems) विकसित किया गया है। यह सिस्टम डैशबोर्ड से नियंत्रित किया जाता है, जहां उचित निर्देशों के साथ जैक का उपयोग करने के लिए तीन बटन हैं, जिसके माध्यम से महिलाएं आसानी से जैक का प्रयोग कर गाड़ी को गड्ढों से बाहर निकाल सकती हैं या टायर बदल सकती हैं। इस सिस्टम में जैक की फ्रंट जोड़ी सामान्य जैक होती है, लेकिन पीछे वाले जैक विशेष रूप से व्यवस्थित होते हैं, जिसमें दो आधार हैं। यह आसानी से टायर बदलने में मदद करेगा तथा मैकेनिकों का काम भी आसान कर देगा।

गाड़िय़ों को प्रोटेक्ट करेगा सेल्फ रिट्रेप्टिंग कार कवर

इसके अतिरिक्त अभिकाष द्वारा विकसित इन-बिल्ट सेल्फ रिट्रेप्टिंग कार कवर (In-built self-retreting car cover) यूनिट कार के रियर बंपर पर स्थित है, जिससे इस कवर को सेल्फ-कोइलिंग रोलर में रोल किया जाना बहुत आसान है। इसे आसानी से और बिना ज्यादा समय खर्च किए कार के सामने की तरफ झुका दिया जाता है। एक ओर यह कवर कार के रंग को फीका होने, खरोंच लगने से बचाता है, वहीं कार को बार-बार साफ करने में हो रही पानी की बर्बादी को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। अभिकाष द्वारा विकसित दोनों उपकरण भागदौड़ भरी जिंदगी में वाहनों से जुड़ी समस्याओं का कम समय में समाधान निकालकर आपका समय बचाने में कारगर हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है