Covid-19 Update

2, 85, 010
मामले (हिमाचल)
2, 80, 811
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,715,878
मामले (दुनिया)

पहले प्रयास में अनन्या को मिली सफलता, 22 साल की उम्र में बनीं IAS ऑफिसर

रोजाना करती थीं 7-8 घंटे पढ़ाई

पहले प्रयास में अनन्या को मिली सफलता, 22 साल की उम्र में बनीं IAS ऑफिसर

- Advertisement -

देश में संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC) को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस एग्जाम के लिए स्टूडेंट दिन-रात मेहनत करते हैं और अपनी मेहनत की बदौलत वे पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर लेते हैं। ऐसी ही कुछ कर दिखाया उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली अनन्या सिंह (Ananya Singh) ने।

यह भी पढ़ें:मिलिए इस ब्यूटी विथ ब्रेन आईएएस ऑफिसर से, जिसने 23 साल की उम्र में पाया था यह मुकाम

अनन्या सिंह ने सिर्फ एक साल की तैयारी से यूपीएससी एग्जाम पास कर लिया और पहले प्रयास में ही आईएएस अफसर बन गईं। अनन्या सिंह के पिता पूर्व जिला न्यायाधीश हैं और उनकी मां अंजलि सिंह आईईआरटी में सीनियर लेक्चरर हैं। उनके बड़े भाई ऐश्वर्य प्रताप सिंह कानपुर में चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात हैं और उनकी भाभी ज्योत्सना भी कानपुर में मजिस्ट्रेट हैं।

जानकारी के अनुसार, अनन्या सिंह शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थीं और उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई प्रयागराज के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से की। अनन्या दसवीं और बारहवीं दोनों में सीआईएससीई बोर्ड से डिस्ट्रिक्ट टॉपर रहीं हैं। उन्होंने 10वीं में 96 प्रतिशत और 12वीं में 98.25 प्रतिशत अंक हासिल किए। फिर 12वीं के बाद अनन्या ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन की।

अनन्या सिंह बताती हैं कि वे बचपन से ही आईएएस अफसर बनना चाहती थी। उन्होंने ग्रेजुएशन के आखिरी साल में यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। अनन्या बताती हैं कि उन्होंने टाइम टेबल बनाकर एग्जाम की तैयारी शुरू की। शुरू में रोजाना वो 7-8 घंटे पढ़ाई करती थीं। अनन्या कहती हैं कि प्री और मेंस एग्जाम से पहले का समय काफी कठिन होता है। इस दौरान काफी मेहनत करनी पड़ती है। अनन्या ने बताया कि तैयारी की शुरुआत के लिए सबसे पहले उन्होंने किताबों की लिस्ट तैयार की और सिलेबस के अनुसार किताबें जमा करनी शुरू कर दी और हैंड नोट्स भी बनाना शुरू कर दिए।

 

पहले प्रयास में मिली सफलता

अनन्या सिंह ने यूपीएससी की सिविल सर्विस एग्जाम के लिए सिर्फ एक साल तैयारी की और पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ली। उन्होंने साल 2019 में ऑल इंडिया में 51वीं रैंक हासिल की और आईएएस बनने का सपना पूरा किया। वर्तमान में अनन्या की पोस्टिंग पश्चिम बंगाल (West Bengal) में है।

दी ये सलाह

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को अनन्या सिंह पिछले साल के पेपर देखने और रिवीजन पर फोकस करने की सलाह देती हैं। अनन्या का कहना है कि एग्जाम की तैयारी के दौरान पेपर पढ़ना कभी भी बंद ना करें और इंटरव्यू के पहले तक भी इसे पढ़ते रहें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है