Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,452,164
मामले (भारत)
551,819,640
मामले (दुनिया)

बड़ी खुशखबरी: आम आदमी को महंगाई से राहत, सस्ते दाम में मिलेगी चीनी

पहले खाने के तेल व पेट्रोल-डीजल के दाम किए गए थे कम

बड़ी खुशखबरी: आम आदमी को महंगाई से राहत, सस्ते दाम में मिलेगी चीनी

- Advertisement -

देश में बढ़ रही महंगाई से आम आदमी को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, केंद्र सरकार की तरफ से भी आम आदमी को महंगाई पर लगातार राहत देने की कोशिश की जा रही है। अब केंद्र सरकार ने चीनी (Sugar) को लेकर बड़ा फैसला लिया है। गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद सरकार ने चीनी के निर्यात पर 1 जून, 2022 से पाबंदी लगा दी है।

यह भी पढ़ें- इंस्टाग्राम में होगा बड़ा बदलाव, ऐप ने की विजुअल रिफ्रेश की घोषणा

केंद्र सरकार का कहना है कि चीनी की निर्यात पर पाबंदी लगाने का मकसद घरेलू बाजार में चीनी की उपलब्धता को बढ़ाना और मूल्य वृद्धि को रोकना है। गौरतलब है कि इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से सूरजमुखी और सोयाबीन तेल के आयात पर कस्टम ड्यूटी खत्म की थी। जिसका सीधा असर खाने के तेल पर पड़ा था।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि चीनी (कच्ची, रिफाइन और व्हाइट शुगर) का निर्यात 1 जून, 2022 से प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है। ये पाबंदी सीएक्सएल और टीआरक्यू के तहत यूरोपीय संघ और अमेरिका को निर्यात की जा रही चीनी पर लागू नहीं होगी। इन क्षेत्रों में सीएक्सएल और टीआरक्यू के तहत एक निश्चित मात्रा में चीनी का निर्यात किया जाता है। डीजीएफटी की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, 1 जून, 2022 से 31 अक्टूबर, 2022 तक या अगले आदेश तक चीनी के निर्यात की अनुमति चीनी निदेशालय, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की विशिष्ट अनुमति के साथ दी जाएगी।

वहीं, सरकार की तरफ से जारी एक बयान में ये भी कहा गया कि चीनी मौसम 2021-2022 (अक्टूबर-सितंबर) के दौरान देश में चीनी की घरेलू उपलब्धता और मूल्य स्थिरता बनाए रखने के लिए 1 जून, 2022 से चीनी निर्यात पर फैसला किया गया। चीनी मौसम के दौरान घरेलू उपलब्धता और मूल्य स्थिरता बनाए रखने के मकसद से 100 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) तक चीनी निर्यात की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है