Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए 10 फरवरी से शुरू होगा टीकाकरण का दूसरा दौर

हिमाचल में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए 10 फरवरी से शुरू होगा टीकाकरण का दूसरा दौर

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में 10 फरवरी से कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) का दूसरा चरण शुरू होगा। इसमें पुलिस, होमगार्ड, राजस्व अधिकारियों, कर्मचारियों को टीका लगेगा। जिन स्वास्थ्य कर्मियों (Health workers) को पहले चरण में वैक्सीन लगा दी है, उन्हें दूसरा टीका 14 फरवरी से लगेगा। 12 फरवरी को एक दिन छूटे कर्मियों को वैक्सीन लगाई जानी है। दूसरे चरण का टीकाकरण खत्म होते ही तीसरा चरण शुरू हो जाएगा। इसमें 50 साल से ऊपर के बुजुर्गों का टीकाकरण होगा। सोमवार को एमडी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. निपुण जिंदल ने राज्य के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, जिला प्रतिरक्षण अधिकारियों और जिला अस्पतालों के विभिन्न मेडिकल कालेजों के प्रभारियों के साथ कोविड-19 टीकाकरण अभियान (Covid-19 Vaccination Campaign) की समीक्षा की। जिला प्रशासन, पुलिस और शहरी विकास विभाग के प्रतिनिधियों ने भी बैठक में भाग लिया।


यह भी पढ़ें :- हिमाचल में ऐसे शुरू हुआ Covid-19 टीकाकरण, 2500 हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका

डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि शनिवार तक राज्य ने कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक के लिए स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों की दो-तिहाई से अधिक कवरेज प्राप्त की। राज्य में प्रति सत्र टीका लगाने वाले लाभार्थियों की औसत संख्या 58 है, जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है। उन्होंने कहा कि जिलों को 9 फरवरी, 2021 तक हेल्थ केयर वर्कर्स (Health Care Workers) की पहली खुराक पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, ऐसे हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए जिन्हें किसी कारण से टीकाकरण नहीं मिल सका है, उन्हें 12 फरवरी, 2021 को खुराक दी जाएगी। डॉ. जिंदल ने कहा कि राज्य में टीके का अपव्यय केवल 2.5 प्रतिशत है, जो 10 प्रतिशत के स्वीकार्य आंकड़े से कम है। राज्य पुलिस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, शहरी विकास, राजस्व और पंचायती राज विभागों के लगभग 48,000 फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को दूसरे चरण में टीकाकरण करने के लिए चिन्हित किया गया है।


दूसरा चरण 10 फरवरी, 2021 से शुरू होगा

डॉ. जिंदल ने कहा कि जिला स्वास्थ्य टीमों को उन जिलों, उप-प्रभाग मुख्यालयों और बटालियन को लक्षित करने के लिए निर्देशित किया गया है जहां इस टीकाकरण का भार अधिक है। राज्य में पल्स पोलियो प्रतिरक्षण से एक दिन पहले यानी 13 फरवरी तक जिलों को फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline workers) के 50 प्रतिशत टीकाकरण को पूरा करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि कोविशील्ड की करीब 90,000 खुराकें राज्य सरकार के वैक्सीन स्टोर से वितरित की जा रही हैं। भारत सरकार ने टीकाकरण के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए टीके की निरंतर आपूर्ति का आश्वासन दिया है और राज्य को इस सप्ताह के भीतर कोविशील्ड वैक्सीन की 1,87,000 खुराक प्राप्त हो सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है