Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

किरण रिजिजू बोले-Himachal में खुलेगा स्पोर्ट्स विंटर सेंटर, मल्टी कॉम्पलेक्स और अकादमी

रैली ऑफ चंबा के समापन समारोह पर केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने दी सौगात

किरण रिजिजू बोले-Himachal में खुलेगा स्पोर्ट्स विंटर सेंटर, मल्टी कॉम्पलेक्स और अकादमी

- Advertisement -

चंबा। हिमाचल के चंबा जिला में पहुंचे केंद्रीय युवा सेवाएं, खेल, आयुष एवं अल्पसंख्यक मामले के राज्य मंत्री किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) ने हिमाचल में विंटर स्पोर्ट्स सेंटर (Winter Sports Center) खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्पोर्ट्स आथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम जल्द हिमाचल आएगी तथा जगह का चयन कर इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू रविवार को चंबा (Chamba) जिला के पुलिस मैदान में चलो चंबा अभियान के तहत आयोजित रैली ऑफ चंबा (Rally of Chamba) के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। किरण रिजिजू ने कहा कि हिमालयी पश्चिमी छोर में आते धर्मशाला, चंबा, डल्हौजी इत्यादि क्षेत्रों के दायरे में एक स्पोर्ट्स अकादमी भी खोली जाएगी। इस संबंध में हिमाचल सरकार से बात करके इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

हिमाचल में औषधीय पौधे लगाकर सुदृढ़ की जाएगी आर्थिकी

उन्होंने यह भी कहा कि हिमाचल प्रदेश में शिलारू स्थित हाई एटीट्यूड ट्रेनिंग सेंटर (High Attitude Training Center) को भी अपग्रेड किया जाएगा, ताकि वहां और बेहतर सुविधाएं खिलाड़ियों को मिल सकें। उन्होंने कहा कि जड़ी बूटियों में हर्बल वैल्यू है तथा उनके पास आयुष मंत्रालय भी है। इसलिए हिमालय क्षेत्र में औषधीय पौधों (Medicinal plants) का बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया जाएगा, ताकि लोग इसका कमर्शियल प्रयोग कर अपनी आर्थिकी सुदृढ़ करें। उन्होंने चंबा विधानसभा क्षेत्र में युवाओं के लिए जिम और उपकरणों (Gyms and equipment) के लिए 50 लाख रुपए तथा डल्हौजी, भटियात व भरमौर विधानसभा क्षेत्र में जिम स्थापित करने के लिए 25-25 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि चंबा में स्थापित होने वाले मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स (Multi Sports Complex) के लिए आवश्यक धनराशि दी जाएगी। इसके लिए जल्द प्राक्कलन तैयार किया जाए।

 

 

किरण रिजिजू ने कार रैली को दिखाई हरी झंडी

उन्होंने इस मौके पर कहा कि वर्ष 2028 में लास एंजिलेस में होने वाले आलंपिक में टॉप 10 की सूची में भारत का नाम आए, इस लक्ष्य को लेकर काम चल रहा है तथा इस दिशा में उन्होंने देश भर में अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र संचालित किए हैं। उन्होंने फिट इंडिया अभियान के तहत समस्त जनता से फिट रहने का आह्वान भी किया। श्रीनगर से चॉपर से पहुंचे केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू का सुल्तानपुर हैलीपैड में जिला प्रशासन व बीजेपी नेताओं ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। उन्होंने कार रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रिजिजू ने कहा कि चंबा में मोटर कार व बाइक रैली करवाना काफी चुनौतीपूर्ण था, लेकिन इसका सफल आयोजन यहां किया गया है। जिसके लिए जिला प्रशासन बधाई का पात्र है।

 

 

 

चंबा की खूबसूरती पर फिदा हुए केंद्रीय मंत्री

चंबा की खूबसूरती पर फिदा केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि वह पहली बार 2004 में डलहौजी-कालाटोप आए थे। तब इच्छा थी कि चंबा भी कभी जाऊंगा जो आज पूरी हो गई। देश के महानगरों में रहने वाले लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि करोड़ों रुपए खर्च कर विदेश जाने के बजाए चंबा आएं क्योंकि इसे कुदरत ने नायाब सौंदर्य प्रदान किया है। इस मौके पर किरण रिजिजू ने चलो चंबा के हैशटेग का लोकार्पण भी किया। डीसी चंबा डीसी राणा ने केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू को शाल, टोपी पहनाकर तथा चंबा थाल व चंबा रूमाल भेंट कर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम के अंत में केंद्रीय मंत्री ने मोटर और बाइक रैली में पहलेए दूसरे तथा तीसरे स्थान पर आए प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया। इस रैली में देश के 15 राज्यों के 88 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

 

 

यह रहे रैली ऑफ चंबा के विजेता

मोटर कार रेस में पहले स्थान पर हेमराज और अमनदीप राणा रहे। दूसरा स्थान योगेश ठाकुर और दिवराज जबकि तीसरे स्थान पर हिमांशु अरोड़ा और कुणाल कश्यप रहे। इसी तरह मोटर बाइक रेस में युवा कुमार पहले, मोहित ठाकुर दूसरे जबकि असद खान तीसरे स्थान पर रहे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है