Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

हमीरपुर में छत से गिरने वाला पानी होगा स्टोर, जल संरक्षण व आग बुझाने में आएगा काम

हर घर नल योजना का 100 फीसदी लक्ष्य पूरा, अब जमीनी स्तर पर होगा निरीक्षण

हमीरपुर में छत से गिरने वाला पानी होगा स्टोर, जल संरक्षण व आग बुझाने में आएगा काम

- Advertisement -

हमीरपुर। सीएम सुखविंदर सिंह के गृह जिला हमीरपुर जिला (Hamirpur district) में जल शक्ति विभाग शहर के भवनों की छतों से गिरने वाले पानी के लिए रेन वाटर हारवेस्टिंग (Rain Water Harvesting) व टैंक बनाकर पानी को सरक्षित करेगा। इस पानी को जल संरक्षण व आग बुझाने के लिए उपयोग में लाया जाएगा।


यह भी पढ़ें:केंद्र ने हिमाचल को दी सौगात: 382 मेगावाट के सुन्नी बांध हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट को दी मंजूरी

यह बात बुधवार को जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता ई. संजय ठाकुर ने कही। संजय ठाकुर ने बताया कि आने वाले समय में सरकार के निर्देशों के अनुसार रेन वाटर हारवेस्टिंग पर भी काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमीरपुर जोन नेजल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mishan) के तहत हर घर नल योजना का लक्ष्य 100 फीसदी पूरा कर लिया है। जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर को नल से जोड़ा गया है।

hamirpur-water-News

hamirpur-water-News

अब इस साल से विभाग हमीरपुर जोन में हर घर में लगाए गए नलों का निरीक्षण (Supervision) करेंगे। विभाग जमीनी स्तर पर भी निरीक्षण करके पता करेगा कि जमीनी स्तर पर भी 100 प्रतिशत काम हुआ है या नहीं। उन्होंने कहा कि हर घर नल योजना के तहत नलों में प्रर्याप्त मात्रा में पानी की सप्लाई घरों में पहुंच रही है। जिससे लोगों को घर द्वार में ही पीने का पानी (Water) मिल रहा है। बता दे कि पिछले कुछ वर्षों में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की किल्लत से लोगों को परेशान होना पड़ता था। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ ही घरों में नलों की सुविधा थी। लेकिन अब केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर नल से जोडा़ गया है जिससे लोगों को अब घरों में ही पानी मिलने से लाभ मिला है।

संजय ठाकुर ने बताया कि हमीरपुर जोन ने जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना का 100 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया है। जल जीवन मिशन के तहत 40 करोड़ रुपए की स्कीम का कार्य चला हुआ है जो आगे आने वाले दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। हमीरपुर जोन के गांव के लोगों को इन स्कीमों से लाभ मिलेगा। संजय ठाकुर ने कहा कि 15 करोड़ रुपए की लागत से अमरूत के अंतर्गत हमीरपुर शहर के लिए अतिरिक्त 10 लाख लीटर मोटर सप्लाई उपलब्ध करवाने के लिए ब्यास स्कीम से जोड़ने का कार्य किया जाएगए जिसका अभी टेंडरिंग प्रक्रिया की जा रही है। जिसकी मंजूरी अमरूत के अंतर्गत मिल गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है