Covid-19 Update

2, 85, 003
मामले (हिमाचल)
2, 80, 796
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,134,332
मामले (भारत)
526,876,304
मामले (दुनिया)

ऐसे डिलीट करें Paytm और Gpay अकाउंट, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

एजेंट रजिस्टर्ड गूगल अकाउंट मोबाइल नंबर वेरिफाई करने के लिए कहेगा

ऐसे डिलीट करें Paytm और Gpay अकाउंट, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

- Advertisement -

देश में ज्यादातर जगहों पर आजकल ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) का चलन बढ़ गया है। अब लोग कैश पेमेंट करने के बजाय मोबाइल से ही डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) के जरिए बिल पेमेंट करते हैं। आजकल हर किसी के फोन में ही उसके सारे हिसाब रहते हैं। इन ऐप्स में कई पासकोड्स और स्क्रीन कोड्स होते हैं, जिससे यूजर के सिवा कोई इन ऐप्स को खोल नहीं सकता, लेकिन फिर भी कुछ हैकर्स को इन लॉक्स को आसानी से खोलना आता है।

ये भी पढ़ें-इस कोड से पता लगेगी फोन में छिपी जानकारी, आसानी से कर सकते हैं इस्तेमाल

गौरतलब है कि अगर किसी का मोबाइल खो जाए तो व्यक्ति की मेहनत की कमाई मिनटों में साफ हो सकती है। हालांकि, अगर किसी का फोन खो गया है तो वह घर बैठे भी अपने डिजिटल वॉलेट को किसी अन्य को चलाने से रोक सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिससे आप घर बैठे अपने खोए हुए फोन से डिजिटल अकाउंट को डिलीट या ब्लॉक कर पाएंगे।

ऐसे करें गूगल पे अकाउंट ब्लॉक

अगर कोई व्यक्ति अपने खोए हुए एंड्रॉयड फोन से जीपे (Gpay) अकाउंट को ब्लॉक करना चाहता है तो उसे इसके लिए कस्टमर केयर की मदद लेनी होगी और एंड्रॉयड फोन से 18004190157 नंबर डायल करना होगा। इसके बाद इश्यू का ऑप्शन चुनकर आप कस्टमर केयर एजेंट से बात कर सकते हैं। कस्टमर केयर एजेंट आपको बताएगा कि आपका गूगल अकाउंट कैसे ब्लॉक कर सकते हैं और एजेंट आपसे रजिस्टर्ड गूगल अकाउंट मोबाइल नंबर वेरिफाई करने के लिए कहेगा।

ये भी पढ़ें-एक फोन कॉल से खाली हो सकता है बैंक अकाउंट, इन बातों का रखें ध्यान

ऐसे करें गूगल पे अकाउंट डिलीट

बता दें कि खोए हुए एंड्रॉयड फोन से जीपे अकाउंट डिलीट करने के लिए एंड्रॉयड फोन (Android Phone) से सर्च बार में android.com/find टाइप करना होगा या फिर अपने गूगल अकाउंट में साइन इन करना होगा। इसके बाद गूगल फाइंड माय डिवाइस में तीन ऑप्शन मिलेंगे- प्ले साउंड, सिक्योर डिवाइस और इरेज डिवाइस, जिसमें से आपको इरेज डिवाइस पर टैप करना होगा। फिस इसके बाद नीचे स्क्रॉल करके इरेज डिवाइस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने से फोन का पूरा डेटा डिलीट हो जाएगा।

ऐसे करें पेटीएम अकाउंट डिलीट

खोए हुए एंड्रॉयड फोन से पेटीएम (Paytm) अकाउंट डिलीट करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक हेल्पलाइन नंबर 0120 4456456 पर डायल करें। इसके बाद Report loss or unauthorized usage of wallet, debit card or savings account ऑप्शन को चुनें और Lost Phone ऑप्शन पर टैप करें। इसके बाद खोया हुआ मोबाइल नंबर दर्ज करें और फिर ब्लॉक पेटीएम अकाउंट ऑप्शन चुनें और पेटीएम अकाउंट को ब्लॉक कर दें।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है