Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,123,619
मामले (भारत)
114,991,089
मामले (दुनिया)

बसंत पंचमीः अपनी राशि के अनुसार करें मां सरस्वती की उपासना, फल मिलेगा

11.30 से 12.30 के बीच अच्छा मुहूर्त बताया गया है

बसंत पंचमीः अपनी राशि के अनुसार करें मां सरस्वती की उपासना, फल मिलेगा

- Advertisement -

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती ( Maa saraswati) की पूजा की जाती है। इस बार इस दिन इस दो खास संयोग बन रहे हैं। बसंत पंचमी( Basant panchami) के दिन यानी 16 फरवरी को रवि योग और अमृत सिद्धि योग का संयोग बन रहा है। रवि योग पूरा दिन रहेगा। जिसके कारण इस दिन का महत्व और बढ़ रहा है। पंचमी तिथि 16 फरवरी को सुबह 03 बजकर 36 मिनट से शुरु हो कर अगले दिन यानी 17 फरवरी को सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में पंचमी तिथि 16 फरवरी को पूरे दिन रहेगी। इस दिन 11.30 से 12.30 के बीच अच्छा मुहूर्त बताया गया है। इस दिन बुद्धि के देवी मां सस्वती को प्रसन्न करने के लिए आप अपनी राशि के अनुसार उपाय कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बसंत पंचमी पर क्यों पहनते हैं पीले वस्त्र, जानिए वजह

. मेषः इस राशि वाले लोग बसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी सरस्वती माता की पूजा के दौरान सरस्वती कवच का पाठ करें। ऐसा करने से ज्ञान प्राप्त होता है और एकाग्रता की कमी भी ठीक हो जाती है।

वृषभ: वृषभ राशि वाले लोग सरस्वती माता को खुश करने के लिए उनपर फूल चढ़ाए और सफेद चंदन का तिलक करें। इससे आपकी सारी समस्याएं खत्म हो जाती हैं और आपको बुद्धि प्राप्त होती है।
मिथुन: आज के दिन मिथुन राशि वाले लोग मां सरस्वती को पेन यानि कलम अर्पित करें और फिर उसी पेन से अपने सारे लिखने वाले कार्य करें। ऐसा करने से आपकी लिखने संबंधी समस्याएं को समाप्त करने में मदद होगी।
कर्क: इन राशि के जातक इस दिन सरस्वती माता को खीर का भोग लगाएं। ऐसा करना उन छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो संगीत क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं।

सिंह: जिन छात्रों की विदेश में पढ़ने की इच्छा होती है वो इस उपाय को जरुर उपनाएं। बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता की पूजा करते समय गायत्री मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से उनकी ये इच्छा पूर्ण होगी।

कन्या: कन्या राशि वाले छात्र इस उपाय को अपनाकर पढ़ाई में आ रही परेशानी को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको बसंत पंचमी के दिन पढ़ाई का सामान जैसे पेन, पेंसिल और किताबें आदि गरीब बच्चों में बांटे।
तुला: राशि वाले लोग इस दिन किसी ब्राह्मण को सफेद वस्त्र दान करें। ऐसा करने से वाणी से जुड़ी परेशानी से आपको छुटकारा मिलेगा और आपकी वाणी में मधुरता भी आयेगी।

यह भी पढ़ें: बसंत पंचमी के दिन कर सकते हैं ये काम, पूजा में रखें इन बातों का खास ध्यान

वृश्चिक: अगर आपकी याद्दाश्त कमजोर है या किताब से याद किया हुआ भूल जाते हैं तो उसके लिए सरस्वती माता का भजन करते समय उन्हें लाल पेन अर्पित करें। इससे आपको फायदा होगा।

धनु: खुद निर्णय लेने की क्षमता बढ़ाने के लिए आप इस दिन मां सरस्वती को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। ऐसै करने से आपकी उच्च शिक्षा प्राप्त करने की भी इच्छा पूर्ण हो जाएगी।

मकर: इन दिन आप अपने बुद्धिबल में विकास करने के लिए इस दिन निर्धन लोगों में सफेद रंग का अनाज दान करें जैसे चावल।

कुंभ: बसंत पंचमी के दिन गरीब बच्चों में स्कूल बैग और पढ़ाई से संबंधित चीजें दान करने से सरस्वती मां की कृपा बनी रहती है और आपका आत्म विश्वास भी बढ़ता है।

मीन: अपने करियर में आने वाली सम्सयाओं को हल करने के लिए इस दिन छोटी कन्याओं को पीले रंग के कपड़े दान करें। इससे आप पर सरस्वती मां का आशीर्वाद भी बना रहेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है