दिल्ली में 19 को होगी गर्जना रैली, हिमाचल के 1200 किसान लेंगे हिस्सा

अपनी मांगों के लिए देश भर के दो लाख किसान रामलीला मैदान में बोलेंगे हल्ला

दिल्ली में 19 को होगी गर्जना रैली, हिमाचल के 1200 किसान लेंगे हिस्सा

- Advertisement -

शिमला। किसान (Farmer) अपनी मांगों को लेकर दिल्ली (Delhi) में हल्ला बोलेंगे। 19 दिसंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में 2 लाख के करीब किसान गर्जना रैली करने जा रहा है। जिसमें से 1200 के करीब किसान हिमाचल से जाएंगे। इस प्रदर्शन के बाद हिमाचल प्रदेश के किसान अपनी मांगों को लेकर आगामी रणनीति बनाएंगे। इस दौरान किसान संघ दिल्ली में अपनी मांगों को रखेंगे।


यह भी पढ़ें: हिमाचल में बिजली बोर्ड के फंसे 349 करोड़ रुपए, बिल पेंडिंग

भारतीय किसान संघ हिमाचल प्रदेश (Bhartiya Kisan Union Himachal Pradesh) के प्रदेश महामंत्री सुरेश ठाकुर (State General Secretary Suresh Thakur) ने शिमला में बताया कि सरकार किसानों की मांगों को पूरा करने में फेल हुई हैं, जिसके खिलाफ देश भर के 2 लाख के करीब किसान दिल्ली के रामलीला मैदान (Ramlila Maidan) में एकत्रित होकर किसान गर्जना रैली करेंगे। 19 दिसंबर के इस प्रदर्शन में प्रदेश के लगभग 1200 किसान दिल्ली कूच करेंगे। उन्होंने बताया कि किसानों की मांग हैं कि किसानों को लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य दिया जाये। कृषि यंत्रों व उर्वरकों, कीटनाशक को जीएसटी (GST) के दायरे से बाहर रखा जाये।

यह भी पढ़ें: पांवटा साहिब में आंगनबाड़ी से बच्चों का राशन चोरी करने वाला गिरफ्तार

फसल की लागत निकालते समय भूमि का किराया, किसान का प्रबन्धन, परिवार के सदस्य की मजदूरी, कृषि यंत्रों का किराया सम्मलित नहीं किया जाता। उसके बावजूद सरकार द्वारा किसान को लाभकारी मूल्य की मूलभूत आवश्यकता सर्वथा नजरअंदाज की गई। भारतीय किसान संघ लगभग 40 वर्षों से लाभकारी मूल्य की मांग कर रहा है। वहीं हिमालयी क्षेत्रों की भौगोलिक परिस्थिति के अनुरूप व दृष्टिकोण के लिए कृषि नीति (Agriculture Policy) बनाई जानी चाहिए। सुरेश ठाकुर ने कहा कि इसके बाद भी अगर केंद्र सरकार किसानों की मांगो पर अमल नहीं करती हैं, तो आगामी रणनीति बनाई जाएगी।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है