Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

हिमाचल: 6 माह बाद सजे जयराम सरकार के जनमंच में सुनी 1609 शिकायतें

अधिकतर शिकायतों और मांगों का मौके पर हुआ निपटारा

हिमाचल: 6 माह बाद सजे जयराम सरकार के जनमंच में सुनी 1609 शिकायतें

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में रविवार को जयराम सरकार (Jai Ram Govt) का 6 माह बाद जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने आज लोगों की समस्याएं सुनी और उनका निपटारा किया। इन जनमंच कार्यक्रमों (Jan Manch Program) में 1609 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। प्रशासन द्वारा जनमंच के दौरान कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से बचाव के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन किया गया।

यह भी पढ़ें: जनमंच की सुनवाई के दौरान मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने दिया विवादित बयान

राजधानी शिमला के जुब्बल-नावर-कोटखाई में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जनमंच में 76 समस्याओं के आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 73 समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया। लोक निर्माण विभाग (PWD) से सम्बंधित 18 समस्याएं प्राप्त हुई जिसमें से 17 समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया, जबकि एक समस्या को शीघ्र कार्रवाई के लिए विभाग को भेजा गया। इसके अतिरिक्त विद्युत विभाग से सम्बंधित 27 समस्याएं, परिवहन विभाग की 2, जल शक्ति विभाग की 26, वन विभाग की 2 तथा ग्रामीण विभाग से सम्बंधित एक समस्या प्राप्त हुई, जिनका निपटारा मौके पर ही किया गया।

मंडी में महेंद्र सिंह ठाकुर ने सुनी जनसमस्याएं

 

 

मंडी। जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने जिला मंडी के करसोग में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जनमंच के दौरान कुल 146 जन शिकायतें प्राप्त हुईए जिनका जल शक्तिए बागवानीए राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में मौके पर ही निपटारा कर दिया। इसके अलावा कुल 186 मांगे भी प्राप्त हुईं जिन्हे आगामी निपटारे के लिए संबंधित विभागों को सौंप दिया गया।

सरवीण चौधरी ने हमीरपुर में की जनमंच की अध्यक्षता

 

 

हमीरपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने जिला हमीरपुर के नादौन विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कांगू में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जनमंच में लोगों द्वारा कुल 16 शिकायतें एवं 37 मांगें प्रस्तुत की गई जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। क्षेत्रवासियों की ओर से 10 शिकायतें और 8 मांगें जनमंच से पहले प्राप्त की गईए जिनका निपटारा जनमंच से पूर्व ही कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: जनमंच में मंत्री ने दिखाए तल्ख तेवर, बोले-करसोग में ठेकेदारों की बुकिंग प्रथा नहीं चलेगी

 

ऊना में वीरेंद्र कंवर ने निपटाईं जनसमस्याएं

 

 

ऊना। पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने जिला ऊना की कुटलेहड़ विधानसभा क्षेत्र में जनमंच अप्पर बसाल के राजकीय माध्यमिक पाठशाला की अध्यक्षता की। प्री.जनमंच में 17 समस्याएं प्राप्त हुईए जबकि जनमंच में 73 शिकायतें मिली। इसके अतिरिक्त क्लस्टर के बाहर की पंचायतों के 12 शिकायतें प्राप्त हुई। जन मंच में कुल 102 जन समस्याएं प्राप्त हुई। जिनमें से अधिकांश शिकायतों का निपटारा सुनिश्चित बनाया गया। बसाल में जन मंच कार्यक्रम के दौरान वैक्सीनेशन कैंप भी लगाया गयाए जिसमें 2 लाभार्थियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोजए 29 लाभार्थियों ने दूसरी डोज लगवाई। स्वास्थ्य विभाग ने 51 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की और 28 मेडिकल टेस्ट किए। आयुष विभाग ने 77 लोगों का स्वास्थ्य जांचा। इसके अतिरिक्त 3 किसान प्रमाण पत्रए 12 बोनाफाइड प्रमाण पत्रए 6 बेरोजगारी तथा 3 ओबीसी प्रमाण पत्र भी जारी किए गए।

सोलन में आयोजित जनमंच में आई 74 शिकायतें

 

यह भी पढ़ें:  जनमंच में दुखड़ा सुनाते महिला के छलके आंसू, बोली- 15 साल से बारिश के पानी से कर रही हूं गुजारा

सोलन। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने जिला सोलन की दून विधानसभा क्षेत्र के बनलगी में जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच के दौरान 74 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से 27 का निपटारा पूर्व जनमंच कार्यक्रमों में सुनिश्चित बनाया गया। शेष में अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया। इसके अतिरिक्त कुल 71 मांगें प्राप्त हुईं। उन्होंने निर्देश दिए कि आज के जनमंच के लिए नामित 11 ग्राम पंचायतों में इस संबंध में जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएं ताकि 90 दिन तक मनरेगा के तहत काम करने वाले कामगार अपना पंजीकरण कामगार कल्याण बोर्ड के साथ करवा सकें।

कुल्लू में गोविंद सिंह ठाकुर ने निपटाए मामले

 

 

कुल्लू। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने जिला कुल्लू के आनी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नित्थर में जनमंच के दौरान विभिन्न विभागों से जुड़ी कुल 40 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से 34 का मौके पर निपटारा कर दिया गया। शिक्षा मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को शेष शिकायतों का समाधान शीघ्र करने के निर्देश दिए।

सिरमौर में राजीव सैजल ने सुनी लोगों की समस्याएं

 

 

सिरमौर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल जिला सिरमौर की पच्छाद विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोटी पधोग की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भडोली में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबधित कुल 47 शिकायतें प्राप्त हुईए जिनमें से अधिकतर मामलों का मौके पर ही निपटान कर दिया गयाए जबकि शेष मामलों को शीघ्र निपटाने के लिए संबधित विभागों के अधिकारियों निर्देश दिए गए।

श्री नैनादेवी में सुखराम चौधरी ने की जनमंच की अध्यक्षता

 

 

बिलासपुर। ऊर्जा मंत्री सुख राम चैधरी ने जिला बिलासपुर के श्रीनैना देवी विधानसभा क्षेत्र के जुखाला में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच में 123 शिकायतें और 48 मांगे रखी गईए जिसमें से प्री जनमंच में 123 शिकायतें और 55 मांगे रखी गई और अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया और शेष शिकायतों को सम्बन्धित विभागों को त्वरित निपटारे के लिए भेजा गया। इस अवसर पर 30 हिमाचली प्रमाणपत्र, 13 अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र, 12 आय प्रमाण पत्र, 9 इंतकाल, 6 दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 70 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की गई, आयुर्वेदिक विभाग द्वारा 100 व्यक्तियों तथा होमोपैथी द्वारा भी 90 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की गई।

कांगड़ा में राकेश पठानिया ने निपटाई जनसमस्याएं

 

कांगड़ा। वन एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने जिला कांगड़ा की नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाए सेराथाना में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जनमंच में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 62 मामले प्रेषित हुएए जिनमें से अधिकांश का मौके पर निपटारा कर दिया गया। शेष सभी समस्याओं का निपटारा अगले 10 दिनों के भीतर सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम में यह भी अवगत करवाया गया कि जनमंच से पूर्व की अवधि में लोगों की 21 समस्याएं प्राप्त हुईं थींए इनमें से 17 मामलों का निवारण जनमंच दिवस से पूर्व किया जा चुका हैए जबकि शेष समस्याओं के निराकरण पर कार्रवाई जारी है।

राजिंद्र गर्ग ने किन्नौर में निपटाईं समस्याएं

किन्नौर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने जिला किन्नौर के निचार में जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच में 78 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमे से 26 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया तथा 52 शिकायतों के विभिन्न विभागाधिकारियों को शीघ्र निपटारा सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए और इस संबंध में रिपोर्ट खाद्य नागरिक उपभोक्ता मामले के कार्यालय को प्रस्तुत करने को कहा।

हंसराज ने चंबा में की जनमंच की अध्यक्षता

 

 

चंबा। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष हंसराज ने जिला चम्बा के चुराह विधानसभा क्षेत्र भंजराड़ू में जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच कार्यक्रम के दौरान 11 पंचायतों के लोगों द्वारा 304 मांगों और समस्याओं को प्रस्तुत किया गया जिसमें से अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। कार्यक्रम में 30 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। आयुष्मान भारत के तहत 10 लोगों के स्वास्थ्य कार्ड जारी किए गए ।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है