Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,452,164
मामले (भारत)
551,819,640
मामले (दुनिया)

हिमाचल: 224 केंद्रों में होगी SOS 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, अधिसूचना जारी

87 निजी और 137 सरकारी स्कूलों मंे स्थापित किए केंद्र,

हिमाचल: 224 केंद्रों में होगी SOS 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, अधिसूचना जारी

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh Education Board) ने मार्च 2022 में आयोजित होने वाली वार्षिक परिक्षाओं (Annual Exam) की तैयारियां शुरू कर दी हैं। शिक्षा बोर्ड ने राज्य मुक्त विद्यालय (SOS) की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 224 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में आठवीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा करवाई जाएंगी। इस संदर्भ में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार को अधिसूचना (Notification) जारी कर दी है। इन परीक्षाओं के लिए राजकीय और निजी विद्यालयों को केंद्र के रूप में सृजित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभी तक करीब 224 परीक्षा केंद्रों को बनाया है, जिसमें 87 निजी, जबकि 137 सरकारी स्कूलों में स्थापित किए गए हैं। यह जानकारी शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने दी है। उन्होंने बताया कि एसओएस परीक्षा के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश भर में 224 परीक्षा केंद्र चिन्हित किए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा की एसओएस से संबंधित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा ली जाएगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः आठवीं-दसवीं-बारहवीं और एसओएस की परीक्षाएं 29 मार्च से, यहां देखें डेटशीट

वहीं, डॉ सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से नवंबर 2021 में संचालित दसवीं और जमा दो श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-एक परीक्षा के बाद यदि कोई परीक्षार्थी एक स्कूल से दूसरे स्कूल में स्थानांतरित किया जाता है, तो उसके परीक्षा प्रमाण पत्र पर स्कूल का नाम बदल जाएगा। इस दौरान प्रमाण पत्र पर उसी स्कूल का नाम दर्ज किया जाएगा, जहां से परीक्षार्थी ने टर्म-2 की परीक्षा के लिए स्कूल का नाम दर्शाया होगा।

इग्नू ने 28 तक बढ़ाई प्रवेश के लिए तिथि

वहीं, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जनवरी 2022 सत्र के लिए विभिन्न मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में प्रवेश और पुन: पंजीकरण के लिए ऑनालइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी तक बढ़ा दी है। इसके अतिरिक्त इग्नू में जनवरी 2022 सत्र में विभिन्न बैचलर, मास्टर डिग्री कार्यक्रमों में अगले वर्ष और सेमेस्टर में पुन: पंजीकरण की प्रक्रिया पहले से चल रही है। इसकी अंतिम तिथि भी 28 फरवरी कर दी गई है।

जनवरी 2021 सत्र में विभिन्न यूजी और मास्टर डिग्री (वार्षिक पद्धति) और जुलाई 2021 में विभिन्न बैचलर, मास्टर डिग्री (सेमेस्टर पद्धति) कार्यक्रमों में पहले-से पंजीकृत सभी छात्र पुन: पंजीकरण के लिए पात्र होंगे। यूनिवर्सिटी जनवरी 2022 सत्र के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए बीए, बीकॉम , बीएससी और कुछ डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में नि:शुल्क शिक्षा प्रदान कर रही है। इग्नू से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्र इग्नू की वेबसाइट के माध्यम से प्रवेश के लिए अब 28 फरवरी तक आवेदन कर सकते है। प्रवेश एवं पुन: पंजीकरण के लिए लिंक इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है। छात्र इग्नू के नजदीकी अध्ययन केंद्र या इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र के दूरभाष नंबर 0177-2624612 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है